होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Ashtabhuja Mata Mandir: अष्टभुजा माता मंदिर पर पानी की किल्लत, श्रद्धालुओं का हुआ बुरा हाल

Ashtabhuja Mata Mandir: अष्टभुजा माता मंदिर पर पानी की किल्लत, श्रद्धालुओं का हुआ बुरा हाल

Ashtabhuja Mata Mandir: मिर्जापुर में स्थित अष्टभुजा माता मंदिर में देशभर से श्रद्धालु पहुंचते हैं, लेकिन इस समय सभी को ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – मंगला तिवारी

    मिर्जापुर. यूपी के मिर्जापुर जिले में विंध्य पर्वत पर स्थित अष्टभुजा माता मंदिर में पानी का संकट दर्शनार्थियों के लिए समस्या का कारण बनता जा रहा है. रोजमर्रा के कामों के लिए दुकानदारों को दूर-दराज से पानी लाना पड़ रहा है. इतना ही नहीं अन्य जनपदों से आने वाले दर्शनार्थियों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. रविवार व मंगलवार को माता का विशेष दिन होने की वजह से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन लाभ लेने पहुंचते हैं. मगर इन श्रद्धालुओं को पानी की कमी खल रही है.

    अष्टभुजा माता मंदिर के आसपास पानी की सप्लाई गेरुआ तालाब के पास बनी टंकी से की जाती है. जबकि टंकी तक पानी पहाड़ी के नीचे स्टैंड के पास किए गए बोरवेल से पानी पहुंचाया जाता है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, नवरात्रि के पहले से ये ट्यूबेल खराब है. कई बार शिकायत मिलने के बाद भी जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं.

    जानें क्‍या बोले दर्शनार्थी?
    सुल्तानपुर से आए दर्शनार्थी दीपक उपाध्याय ने बताया कि यहां पानी की बहुत समस्या है. टंकी सूख गई है, जिस वजह से हमें बॉटल का पानी लेना पड़ रहा है. यदि मशीन की मरम्मत हो जाए और पानी टंकी में रहे तो हम दर्शनार्थियों को दिक्कत नहीं होगी. वहीं, रेनबसेरा पर रहने वाले लवकुश मिश्रा ने बताया कि यहां महीनों से पानी की समस्या है. जिससे दूर दराज से आए दर्शनार्थियों को काफी दिक्कत होती है. जिम्मेदार अधिकारी खराब मशीन बनवा नहीं रहे हैं. इसकी शिकायत कई बार किए, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही.

    वहीं, एक और दुकानदार फुलपत्ती देवी ने कहा कि एक किलोमीटर से पानी लाना पड़ता है. पानी न होने से काफी समस्या हो रही है. इसके साथ नान्हक कुमार ने बताया कि हमारी यहां प्रसाद की दुकान है. यहां के नल सूख जाने से पानी की बहुत किल्लत है. हम लोगों को काफी दूर से पानी लाना पड़ता है.

    अधिशासी अभियंता ने कही ये बात
    इस विषय पर जल निगम के अधिशासी अभियंता संदीप सिंह ने कहा कि मोटर खराब होने की वजह से पानी की समस्या हो रही है. मशीन बनने के लिए दी है. जल्‍दी पानी की समस्या का समाधान हो जाएगा.

    जिले की साख को लग रहा बट्टा
    बता दें कि मां विंध्यवासिनी के दर्शन करने के लिए प्रत्येक दिन देश के कोने कोने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. यहां दर्शन के बाद श्रद्धालु पहाड़ पर विराजमान मां काली और मां अष्टभुजा देवी के धाम में जाकर श्रद्धा भाव से दर्शन पूजन कर परिवार के सुख-समृद्धि की कामना करते हैं, लेकिन इस समय दूरदराज से आने वाले आस्थावान लोगों को अष्टभुजा माता मंदिर के पास पानी के वजह से समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इससे वजह से मिर्जापुर का नाम भी बदनाम हो रहा है.

    Ashtabhuja Mata Temple

    Tags: Drinking water crisis, Mirzapur news, Water Crisis

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें