यूपी में 4-4 बार रही सपा-बसपा की सरकार लेकिन बाणसागर परियोजना उपेक्षित ही रही: सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाणसागर परियोजना का कार्य उत्तर प्रदेश में कछुआ की चाल चलता रहा. 300 करोड़ की परियोजना 3400-3500 करोड़ रुपये तक पहुंच गई.

News18Hindi
Updated: July 15, 2018, 12:39 PM IST
यूपी में 4-4 बार रही सपा-बसपा की सरकार लेकिन बाणसागर परियोजना उपेक्षित ही रही: सीएम योगी
मिर्जापुर में सीएम योगी आदित्यनाथ. Photo: Twitter
News18Hindi
Updated: July 15, 2018, 12:39 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाणसागर नहर परियोजना का उद्घाटन किया. उन्‍होंने मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के साथ ही करोड़ों की योजनाओं की सौगात दी. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाणसागर परियोजना को लेकर विपक्ष पर जमकर निशाना साधा.

आदित्यनाथ ने कहा कि आदिशक्ति मां भगवती विंध्यवासिनी के इस पावन धाम पर मैं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का मार्च में भी यहां आगमन हुआ था. देश के सबसे बड़े सोलर प्लांट का लोकार्पण प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति को साथ लाकर किया था. आज अनेक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री ने अपना समय इस क्षेत्र को दिया है.

यूपी के किसानों के लिए बड़ी सौगात है एशिया की सबसे बड़ी बाणसागर नहर परियोजना

सीएम योगी ने कहा कि चार वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में हर तबके के विकास के जो नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं, उन सभी की अलग-अलग कड़ियां आज यहां मिर्जापुर में साथ जुड़ती दिख रही हैं. आज मिर्जापुर में पीएम मोदी के कर कमलों द्वारा उत्तर प्रदेश की एक बड़ी सिंचाई परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करने और इस कमिश्नरी के पहले मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास का कार्य होने जा रहा है.

उन्होंने कहा कि बाणसागर की यह परियोजना कोई नई नहीं है. यह बहुत पहले पूरी हो जानी चाहिए थी, लेकिन पहले की सरकारों में किसानों की भलाई करने की इच्छाशक्ति नहीं थी. किसानों की आकांक्षाओं को पूरा करने का काम प्रधानमंत्री ने किया है.

मुस्लिम 'पुरुषों' की पार्टी है कांग्रेस, चुनाव होते ही दलितों को भूल जाती हैं SP-BSP: पीएम मोदी

सीएम ने कहा कि बाणसागर परियोजना का कार्य उत्तर प्रदेश में कछुआ की चाल चलता रहा. 300 करोड़ की परियोजना 3400-3500 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. लेकिन जब प्रधानमंत्री ने पीएम कृषि सिंचाई योजना की घोषणा की तो करीब 1000 करोड़ यूपी को इस परियोजना के लिए प्रदान किए और आज उसी का परिणाम है कि यह परियोजना पूर्ण हुई है.

सीएम योगी ने कहा कि व​र्ष 1990 के बाद प्रदेश के अंदर 4 बार समाजवादी पार्टी और 4 बार बहुजन समाज पार्टी की सरकार रही. लेकिन विकास इनके एजेंडे में नहीं था इसलिए बाण सागर परियोजना उपेक्षित पड़ी रही. प्रदेश का किसान बदहाल होता रहा. यहां के लोगों के चेहरे पर जो खुशहाली आनी चाहिए थी, वह खुशहाली लाने का काम सिर्फ प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किया है.

'हर कमिश्नरी को मिलेगा एक राजकीय मेडिकल कॉलेज'

सीएम ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा देश के उन प्रमुख प्राथमिकता वाली 99 परियोजनाओं में बाणसागर सिंचाई परियोजना का चयन करने और उत्तर प्रदेश सरकार की भरपूर मदद करने पर हार्दिक अभिनंदन करता हूं.  उत्तर प्रदेश के अंदर आजादी के बाद से 13 राजकीय मेडिकल कॉलेज बने. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने चार साल के कार्यकाल के दौरान ही 8 मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ एम्स और कैंसर अस्पताल भी दिया. 8 नए मिलने वाले मेडिकल कॉलेज के बाद अब हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि अब हर कमिश्नरी में एक-एक राजकीय मेडिकल कॉलेज होगा.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का आभारी हूं कि उन्होंने मिर्जापुर, जहां कमिश्नरी में कोई भी राजकीय मेडिकल कॉलेज और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज नहीं था. इसका चयन किया और आज उसका शिलान्यास करने के लिए स्वयं पधारें हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर