होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /यूपी के इस मंदिर में 'सिंदूर' से जुड़ी है लाखों महिलाओं की आस्था, मिलेगा एक नहीं कई वरदान

यूपी के इस मंदिर में 'सिंदूर' से जुड़ी है लाखों महिलाओं की आस्था, मिलेगा एक नहीं कई वरदान

X
मां

मां विंध्यवासिनी को सिंदूर चढ़ाने से मिलता है अखंड सौभाग्यवती का वरदान

Mirzapur Vindhyachal Dham: अध्यात्मिक धर्मगुरु त्रियोगी नारायण उर्फ मिठ्ठू मिश्र बताते हैं कि विंध्याचल धाम से सिंदूर ख ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- मंगला तिवारी

मिर्जापुरः उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थित विंध्यवासिनी धाम आदि काल से शक्ति आराधना और साधना का प्रमुख केंद्र बिंदु रहा है. विंध्य क्षेत्र ऋषि-मनीषियों के अलावा तपस्वियों और भक्तों के लिए सदैव से केंद्र रहा है. मां विंध्यवासिनी मंदिर से जुड़ी कई मान्यताएं हैं जो अपने आप में अनूठी हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक मान्यता के बारें में बताने जा रहे हैं जो सिंदूर से जुड़ी हुई है.

विंध्याचल स्थित मां विंध्यवासिनी धाम में हजारों की संख्या में भक्त सामान्य दिनों में दर्शन करते हैं. वहीं, नवरात्रि पर्व में यही संख्या बढ़कर लाखों में पहुंच जाती है. दर्शन के लिए आने वाले भक्त चुनरी, माला, फूल व प्रसाद तो अर्पित करते ही हैं, लेकिन खास बात यह है कि महिलाएं सिंदूर लेना नहीं भूलती हैं. महिलाएं यहां से जाने के बाद प्रसाद स्वरूप में सिंदूर का उपयोग करती हैं.

मिलेगा अखंड सौभाग्यवती का फल
अध्यात्मिक धर्मगुरु त्रियोगी नारायण उर्फ मिठ्ठू मिश्र बताते हैं कि विंध्याचल धाम से सिंदूर खरीद कर ले जाने की परंपरा प्राचीन समय से ही है. इसकी पौराणिक मान्यता है कि यहां के सिंदूर को सुहागिनें मां के चरणों में चढ़ाने के बाद अपनी मांग में भरती हैं. मान्यता है कि मां के चरणों में अर्पित सिंदूर से मांग भरने से दांपत्य जीवन सुखमय बना रहता है और अखंड सौभाग्यवती का फल मिलता है.

मांगलिक दोष से भी मिलती है मुक्ति
धर्मगुरु त्रियोगी नारायण मिश्र बताते हैं कि मां को सिंदूर चढ़ाने के पीछे एक और पौराणिक मान्यता है. उन्होंने बताया कि जो मांगलिक दोष से पीड़ित हैं, यदि ऐसे लोग भी यहां विंध्यवासिनी धाम में आकर मंगला आरती में सम्मिलित हों. इसके उपरांत मां के श्री चरणों में सिंदूर अर्पित करें तो उनके मांगलिक दोष का समन होता है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2007 में मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन के परिवार के बेटे अभिषेक बच्चन और बहु ऐश्वर्या राय मांगलिक दोष के निवारण के लिए मां के धाम में आए थे और नियमों के मुताबिक पूजा पाठ किए थे.

Tags: Chaitra Navratri, Hindu Temple, Mirzapur News Today, Mirzapur Vindhyachal Dham, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें