मिर्जापुरः गुरु पूर्णिमा पर्व पर मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने को लगा भक्तों का तांता

दूरदराज से विंध्यधाम पहुंचे भक्तों ने बड़े ही श्रद्धाभाव से मां को शीश नवाकर मंगलकामनाएं कीं. मां का दर्शन-पूजन करने के बाद भक्तों ने धाम परिसर में स्थित सभी देवी-देवताओं का पूजन-अर्चन किया.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 27, 2018, 4:34 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 27, 2018, 4:34 PM IST
गुरु पूर्णिमा पर्व पर विंध्य दरबार में मां विंध्यवासिनी देवी के भव्य स्वरूप का दर्शन-पूजन करने के लिए देर रात से ही भक्तों का तांता लगा रहा. दूरदराज से मिर्जापुर स्थित विंध्यधाम पहुंचे भक्तों ने बड़े ही श्रद्धाभाव से मां को शीश नवाकर मंगलकामनाएं कीं. मां का दर्शन-पूजन करने के बाद भक्तों ने धाम परिसर में स्थित सभी देवी-देवताओं का पूजन-अर्चन किया. घंटा-घड़ियाल, शंख, नगाड़ा व मां के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंजता रहा.

गुरु पूर्णिमा पर्व पर भोर में मंगला आरती के बाद से ही मंदिर में दर्शन-पूजन करने का क्रम शुरू हो गया. मंदिर के बाहर कतार में माला-फूल, नारियल-चुनरी, रोरी-रक्षा, लाची दाना व प्रसाद लेकर खड़े भक्त मां का जयकारा लगाते मंदिर की तरफ बढ़े चले जा रहे हैं.

तरह-तरह के पुष्पों से मां विंध्यवासिनी देवी का भव्य श्रृंगार किया गया था. मां का दर्शन कर भक्त निहाल हो उठे. मंदिर व हवन कुंड की परिक्रमा करने को भी भक्तों का तांता लगा रहा. मां के दर्शन के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़ को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

रिपोर्ट - सुमित गर्ग

यह भी पढ़ें -

चार महीने में बंटीं महज 45 फीसदी किताबें, अब 4 दिन में कैसे पूरा होगा दावा

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर