अपना शहर चुनें

States

मिर्जापुर में खड़ी फसल पर जेसीबी चलवाने का मामला, किसानों ने की मुआवजा व नौकरी की मांग

किसानों ने किया जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन
किसानों ने किया जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन

मामला अदलहाट थाना क्षेत्र के कुंडाडीह गांव का है, जहां रविवार को रेलवे द्वारा किसानों की अधिकृत जमीन पर चौड़ीकरण को लेकर किसानों की खड़ी फसल पर जेसीबी चला दी गई थी.

  • Share this:
मिर्ज़ापुर. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मिर्जापुर (Mirzapur) जिले में किसानों की खड़ी फसल पर जेसीबी चलवा कर कब्जा लेने और विरोध पर बल प्रयोग करने के मामले में आक्रोशित किसानों ने सोमवार को भारतीय किसान यूनियन (Bhartiya Kisan Union) के नेतृत्व में जिलाधिकारी कार्यालय पर धरने पर बैठे. किसान नष्ट हुए फसल के मुआवजे, नौकरी और कार्रवाई कि मांग कर रहे हैं.

फसल पर चलवाया गया था बुल्डोजर

मामला अदलहाट थाना क्षेत्र के कुंडाडीह गांव का है, जहां रविवार को रेलवे द्वारा किसानों की अधिकृत जमीन पर चौड़ीकरण को लेकर किसानों की खड़ी फसल पर जेसीबी चला दी गई थी. जिसके बाद नाराज किसान उग्र हो गए थे. जिला प्रशासन और किसानों के बीच जमकर झड़प हुई थी. किसानों का कहना था कि पुलिस बल का प्रयोग करके प्रसासन द्वारा जबरन खड़ी फसल को बर्बाद कर दिया गया. जबकि अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया था कि फसल कट जाने के बाद नाप कराकर जमीन ली जाएगी.



बड़े आंदोलन की चेतावनी
आज सैकड़ों की संख्या में किसान जिलाधिकारी से मिलने कलेक्टरेट पहुंचे थे. लेकिन जिलाधिकारी से मुलाकात नहीं होने पर एडीएम से किसानों ने अपनी समस्या को बताया. किसानों की मांग है कि जो फसलें नुकसान हुई उसका मुआवजा दिया जाय. 27 तारीख को समझौता हुआ था, उसको लागू किया जाए. एसडीएम को हटाया जाए. पूरी जांच करवाकर दोषी हो उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. अगर बात नहीं मानी गयी तो बड़ा आंदोलन करेंगे.

यूपी सिंह, एडीएम, मिर्ज़ापुर ने कहा कि रेलवे द्वारा अधिग्रहित भूमि के मुआवजे को लेकर किसानों की मांग है कि नौकरी दी जाए. मुख्यमंत्री जी को संबोधित ज्ञापन प्राप्त कर लिया गया है उसे भेज दिया जाएगा. उधर प्रभावित किसानों का कहना है कि उनकी होली तो ख़राब हो गई, बच्चे भुखमरी की कगार पर आ गए हैं, किसानों का कहना है कि उन्होंने रेलवे के अधिकारियों व जिला प्रशासन से गुहार लगाई थ कि 10 दिन बाद फसल कट जाएगी. उसके बाद जमीन की नपाई कर ली जाए, लेकिन रविवार को हुई पुलिस बल पर जेसीबी और पोकलैंड मशीनों की सहायता से फसल नष्ट कर दी गई.

ये भी पढ़ें:बुलंदशहर सदर से बीजेपी विधायक वीरेंद्र सिरोही का निधन...

जब 'मुर्दे' की गवाही पर लेखपाल को हुई जेल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज