अपना शहर चुनें

States

मिर्जापुर लोकसभा चुनाव: अनुप्रिया पटेल के गढ़ में अखिलेश ने खेला राजेंद्र एस बिंद पर दांव

मिर्ज़ापुर से सपा प्रत्याशी राजेंद्र एस बिंद
मिर्ज़ापुर से सपा प्रत्याशी राजेंद्र एस बिंद

भदोही जिले के जगतपुर, सुरियावां निवासी राजेंद्र एस बिंद बिंद समाज कल्याण संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. सामाजिक सरोकारों से लंबे समय से जुड़े रहे. 14 महीने पूर्व सपा की सदस्यता ग्रहण की थी.

  • Share this:
सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मिर्जापुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी घोषित कर दिया हैं. अपना दल (एस) संरक्षक और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के इस गढ़ में सपा ने राजेंद्र एस बिंद को चुनाव मैदान में उतारा है. बता दें कि बिंद समाज के मतदाता मिर्जापुर के साथ-साथ भदोही सीट पर भी अच्छी खासी तादाद में हैं.

कौन हैं राजेंद्र एस बिंद?

भदोही जिले के जगतपुर, सुरियावां निवासी राजेंद्र एस बिंद बिंद समाज कल्याण संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. सामाजिक सरोकारों से लंबे समय से जुड़े रहे. 14 महीने पूर्व सपा की सदस्यता ग्रहण की थी.



जातिगत समीकरण साधने की कोशिश
पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी-अपना दल (एस) गठबंधन के तहत अनुप्रिया पटेल ने इस सीट से चुनाव लड़ा था और जीतीं थीं. इस बार भी बीजेपी गठबंधन को टक्कर देने के लिए सपा ने जातीय समीकरण को फिर महत्व दिया है. बीजेपी-अपना दल (एस) गठबंधन जहां सर्वाधिक पटेल मतदाताओं के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद अनुप्रिया पटेल को प्रत्याशी बनाने जा रही है.

बसपा से गठबंधन के बाद खाते में आई सीट से सपा ने बिंद बिरादरी के राजेंद्र एस बिंद पर दांव लगा दिया है. पिछले चुनाव में अपना दल की टिकट पर बीजेपी के सहयोग से जीती अनुप्रिया के मुकाबले सपा द्वारा बिंद को टिकट देने का आधार जातीय है.

मिर्जापुर सीट का जातीय समीकरण

संसदीय क्षेत्र में ढाई लाख से ऊपर पटेल बिरादरी के मतदाता हैं तो लगभग डेढ़ बिंद बिरादरी के लोग हैं. इसके अलावा एक लाख से अधिक अनुसूचित जाति व लगभग 80 हजार यादव जाति के वोटर हैं. अन्य जाति भी दस हजार से लेकर डेढ़ लाख के बीच हैं. दोनों पार्टियों ने जातीय गुणा-गणित का आकलन कर प्रत्याशी बनाए हैं.

2014 का जनादेश

पिछले लोकसभा चुनाव में बसपा की समुद्रा देवी बिंद को 217457 वोट मिले थे. वह दूसरे स्थान पर रही थीं. वहीं चौथे स्थान पर रहे सपा प्रत्याशी सुरेंद्र पटेल को 108859 वोट मिले थे. अपना दल एस की अनुप्रिया पटेल 436536 वोट पाकर जीती थीं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

ये भी पढ़ें:

पीएम मोदी को घेरने गंगा के रास्ते प्रयागराज से काशी पहुंचेंगी प्रियंका गांधी!

सपा ने हाथरस और मिर्जापुर के लिए किया प्रत्याशियों का ऐलान, ये नेता ठोकेंगे ताल

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आजमगढ़ से लड़ सकते हैं चुनाव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज