होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /MIRZAPUR: खुद रिचार्ज होगी इलेक्ट्रिक वाहनों की बैट्री- विज्ञान प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने बनाया मॉडल

MIRZAPUR: खुद रिचार्ज होगी इलेक्ट्रिक वाहनों की बैट्री- विज्ञान प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने बनाया मॉडल

Young Scientist: गुरुनानक इंटर कॉलेज के छात्रों ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है- इसको ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : मंगला तिवारी

मिर्जापुर. समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत छात्रों की प्रतिभा को निखारने के लिए राजकीय इंटर कॉलेज मिर्जापुर में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. विज्ञान प्रदर्शनी में युवा वैज्ञानिकों ने भविष्य को देखते हुए अपने मॉडल्स का प्रदर्शन किया. जिला विद्यालय अमरनाथ सिंह और प्रधानाचार्य राज कुमार दीक्षित ने निरीक्षण कर बच्चों को प्रोत्साहित किया. वहीं, बच्चों की प्रतिभा को देखर वह काफी प्रभावित भी नजर आए.

जनपदीय विज्ञान प्रदर्शनी में जूनियर संवर्ग के 34 और सीनियर संवर्ग के 9 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसमें बच्चों ने कई प्रकार के मॉडल एवं प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए. छात्र-छात्राओं ने यहां एक से बढ़कर एक खूबी वाले मॉडल बनाकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया. विज्ञान की इस प्रदर्शनी में बच्चों ने जाम की समस्या से कैसे निजात मिल सकती है, उसके ऊपर अपना मॉडल तैयार किया. इसके अलावा प्रदूषण नियंत्रण, जैव विविधता के साथ कई अन्य प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए.

कैसे नियंत्रित हो सकता है प्रदूषण

गुरुनानक इंटर कॉलेज के छात्रों ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है- इसको लेकर इलेक्ट्रिक कार का मॉडल प्रस्तुत किया. इस कार की खासियत यह है कि इसकी बैटरी बार-बार चार्ज नहीं करनी पड़ेगी. कार जब चलेगी तो बिजली बनेगी जो बैटरी में स्टोर होगी. जिससे बैटरी ऑटोमैटिक चार्ज होती रहेगी. इसके अलावा कार की छत पर सोलर पैनल भी लगा हुआ है, जो दिन के उजाले में सूर्य की रोशनी से भी चार्ज हो सकता है.

बढ़ रहा पृथ्वी का तापमान

गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल की छात्राओं ने वैश्विक तापमान से संबंधित अपना मॉडल प्रदर्शित किया. जिसके माध्यम से बताया कि कैसे ग्रीन हाउस गैस के बढ़ने से पृथ्वी का तापमान बढ़ता जा रहा है. जिसकी वजह से क्या-क्या नुकसान झेलने पड़ रहे हैं.

बच्चों को मिलता है मोटिवेशन

जीआईसी के प्रिंसिपल राजकुमार दीक्षित ने बताया कि बच्चों में वैज्ञानिक सोच और प्रतिभा विकसित करने के उद्देश्य से ये विज्ञान प्रदर्शनी प्रति वर्ष आयोजित की जाती है. हमारे यहां यह दो संवर्ग में होता है, जूनियर और सीनियर संवर्ग. इसमें स्थिर और कार्यकारी दो तरह के मॉडल बच्चों ने बनाए हैं. इसमें पर्यावरण, जीव विज्ञान और रोबोटिक्स से संबंधित प्रोजेक्ट हैं.

Tags: Mirzapur news, Science news, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें