होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /MIRZAPUR: यहां तैयार हो रहे देश के युवा वैज्ञानिक, बच्चे भर रहे इनोवेशन की उड़ान

MIRZAPUR: यहां तैयार हो रहे देश के युवा वैज्ञानिक, बच्चे भर रहे इनोवेशन की उड़ान

UP News: मिर्जापुर के राजकीय इंटर कॉलेज में अटल लैब बच्चों में क्रिएटिविटी पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. ...अधिक पढ़ें

  • Local18
  • Last Updated :

    रिर्पोट – मंगला तिवारी
    मिर्जापुर: केंद्र सरकार द्वारा बच्चों में नई सोच पैदा करने के उद्देश्य से ‘अटल टिंकरिंग लैब’ (Atal Tinkering Lab) योजना की शुरुआत की गई. यह लैब योजना मिर्जापुर के राजकीय इंटर कॉलेज में बच्चों में क्रिएटिविटी पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है. इसके जरिए स्टूडेंट्स के बीच में इनोवेशन, क्रिएटिविटी और वैज्ञानिक पहलुओं को बढ़ावा दिया जा रहा है.

    इस अटल लैब में विद्यार्थियों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के विभिन्न पहलुओं को समझया जा रहा है. साथ-साथ उपकरणों और औजारों का इस्तेमाल कर अपने आइडिया को प्रैक्टिकली इम्प्लीमेंट करने का अवसर मिल रहा है. विद्यार्थियों को उनकी क्लास और उम्र के हिसाब से सर्किट तैयार करना, एप्लीकेशन बनाना और कोडिंग करना भी सिखाया जा रहा है. इस लैब में एक्सपर्ट की मदद से बच्चे उन आइडियाज पर काम कर रहे हैं. जो उनका अपना क्रिएशन है.

    बच्चों का लगता है पूरा मन
    अटल लैब के बच्चों को ट्रेनिंग देने वाले करन दुबे ने बताया. लैब में बच्चों का काफी मन लगता है. यहां उनके माइंड में क्या चल रहा है, उसको प्रोजेक्ट के तरीके से सामने लाने में मदद करता हूं. वहीं, बारहवीं कक्षा के छात्र श्रीकांत पांडेय कॉलेज में अटल लैब की स्थापना होने से काफी खुश हैं. बताया कि हम अभी वायरिंग और कनेक्शन करना सीख रहे हैं. जिसका हमें भविष्य में काफी फायदा मिलेगा.

    बच्चों की क्रिएटिविटी को मिल रहा बढ़ावा
    राजकीय इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल राज कुमार दीक्षित ने बताया कि सरकार के तरफ से मिर्जापुर जनपद में पहले अटल लैब की स्थापना की गई है. यहां बच्चे इलेक्ट्रॉनिक्स और रोबोटिक्स के फील्ड में नया इनोवेशन कर रहे हैं. बच्चों के फ्यूचर को लेकर उन्होंने कहा कि सामान्यतया ऐसा होता है कि हम बच्चों को स्कूल के निर्धारित सिलेबस के हिसाब से पढ़ाते हैं. उसी का एग्जाम लेते हैं. बच्चों के अंदर यदि अलग से क्रिएटिविटी है तो हम उसको नहीं दिखा पाते क्योंकि हम सिलेबस से बंधे होते हैं. अटल लैब के जरिए विद्यार्थी अपने नए इनोवेशन और आईडियाज पर काम कर सकते हैं.

    Tags: Mirzapur news, UP news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें