होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Mirzapur News: पीएम किसान सम्मान निधि का नहीं मिल रहा लाभ तो ऐसे कराएं अपडेट

Mirzapur News: पीएम किसान सम्मान निधि का नहीं मिल रहा लाभ तो ऐसे कराएं अपडेट

उप कृषि निदेशक डॉ. अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा था. लेकिन अब कि ...अधिक पढ़ें

    मंगला तिवारी/मिर्जापुर. पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े किसानों के लिए जरूरी खबर है. मिर्जापुर जिले में 3 लाख 50 हजार इस योजना के लाभार्थी हैं. इस योजना के अन्तर्गत किसान के बैंक खाते में 12 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी हैं. लेकिन हजारों पात्र किसानों को अभी भी 11वीं और 12वीं किस्त नहीं मिल पाई हैं. यदि आप भी लाभार्थी हैं और अब किस्त रुक गई है. तो ऐसे में हम आपको बताते हैं कि क्या करना अनिवार्य है. जिससे आपको इस योजना का फायदा मिले.

    कृषक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं.
    पेज पर e-KYC पर क्लिक करें.
    इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. आधार नंबर डालें और सर्च करें.
    प्रथम चरण में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 4 डिजिट का OTP आएगा.
    पेज पर OTP डालकर सबमिट करें.
    द्वितीय चरण में आधार सत्यापन हेतु 6 डिजिट का ओटीपी आएगा, जिसको सबमिट करने के बाद आपका e-KYC हो जाएगा.

    केवाईसी (नो योर कस्टमर)
    कृषक द्वारा बैंक में नए खाते खोलने के लिए या बंद खाते को संचालित करने के लिए कस्टमर पहचान हेतु आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पैनकार्ड इत्यादि दस्तावेज की आवश्यकता होती है.

    सभी विकास खंडों में हेल्प डेस्क
    उप कृषि निदेशक डॉ. अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि जिन किसानों को इसका लाभ मिल रहा था. लेकिन अब किस्त रुक गई है. तो ऐसे किसान आधार कार्ड, बैंक पासबुक और खतौनी का छायाप्रति जमा कर दें. कुछ किसान भाइयों को ये भी समस्या आ रही है कि उनके भूमि का अंकन नहीं हुआ है. ऐसी स्थिति में वो अपने संबंधित लेखपाल से संपर्क कर तहसील में भूलेख का अंकन करा लें. इसके अलावा हमने सभी विकास खण्ड में हेल्प डेस्क बनाई है. किसान भाई सीधे बीज गोदाम पर जाकर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

    Tags: Mirzapur news, Uttar pradesh news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें