बारिश के लिए आजमा रहे हैं टोटके, कहीं कलौटी तो कहीं मेंढक-मेंढकी की शादी

पूर्वांचल के कई जिलों में एक अलग तरह का टोटका होता है 'काल कलौटी' जो बच्चों द्बारा किया जाता है.


Updated: June 25, 2018, 10:57 PM IST

Updated: June 25, 2018, 10:57 PM IST
यूपी के भदोही जिले में तेज गार्मी बारिश न होने की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त है. हर कोई बारिश का इंतजार कर रहा है, लेकिन बारिश है कि हो ही नहीं रही. ऐसे में परेशान किसान तरह-तरह के टोटके भी अपना रहे हैं. ऐसा ही एक टोटका है मेंढक और मेंढकी की शादी कराने का.

लोगों का मानना है कि मेंढक- मेंढकी की शादी कराने से बारिश होती है. पूर्वांचल के कई जिलों में एक अलग तरह का टोटका होता है 'काल कलौटी' जो बच्चों द्बारा किया जाता है. काल कलौटी में गांव के बच्चे ग्रामीणों के घरों के सामने मिट्टी और पानी में खेलते हैं और गांव के लोग बच्चों पर पानी डालते हैं.

इसमें बच्चे कीचड़ में लोटते हुए कई तरह के गीत भी गाते हैं. इन गीतों में सबसे लोकप्रिय गीत है " काल कलौटी खेली थै ,काले बादर पानी दे.. कानी कौड़ी रेत मां ,पानी बरसे खेत मां ". मान्यता है कि बच्चों के इस तरह के खेल और गीतों से इंद्रदेव को लोकपीड़ा का अहसास होता है और फिर बारिश होती है.

दरअसल अमूमन हर साल इस समय तक बारिश होने लगती है, लेकिन इस साल जिले में अभी तक बारिश नहीं हुई है. जिससे लोगों का बुरा हाल है. सूर्य की तेज तपन से भीषण गर्मी हो रही है किसानों के खेतों में भी सूखा सा पड़ गया है. लोगों का कहना है कि अगर जल्द ही बारिश नहीं हुई तो मंहगाई भी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के नंबरों से आ रहे PORN मैसेज, महिला पहुंची SSP के पास
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर