सपा ने मिर्जापुर से प्रत्याशी बदला, बीजेपी छोड़कर आए राम चरित्र निषाद को दिया टिकट

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 22, 2019, 1:54 PM IST
सपा ने मिर्जापुर से प्रत्याशी बदला, बीजेपी छोड़कर आए राम चरित्र निषाद को दिया टिकट
सपा में शामिल हुए बीजेपी सांसद राम चरित्र निषाद

मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र में ढाई लाख से ऊपर पटेल बिरादरी के मतदाता हैं तो लगभग डेढ़ बिंद बिरादरी के लोग हैं. इसके अलावा एक लाख से अधिक अनुसूचित जाति व लगभग 80 हजार यादव जाति के वोटर हैं.

  • Share this:
समाजवादी पार्टी ने सोमवार को मिर्जापुर लोकसभा सीट से घोषित उम्मीदवार राजेंद्र एस का टिकट कटते हुए उनकी जगह नए प्रत्याशी का ऐलान किया है. अब राम चरित्र निषाद मिर्जापुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी होंगे. उनका मुकाबला एनडीए की सहयोगी अपना दल संरक्षक और मौजूदा सांसद अनुप्रिया पटेल से है. कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर ललितेश त्रिपाठी मैदान में हैं.

बता दें राम चरित्र निषाद मछलीशहर से बीजेपी के सांसद हैं उन्होंने शुक्रवार को सपा ज्वाइन की थी. शुक्रवार को उन्होंने सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. बीजेपी ने इस बार उन्हें टिकट नहीं दिया था. सांसद रहते हुए निषाद कई बार विवादों में फंसे. संसदीय क्षेत्र की कुछ जगहों पर इनके काम करने के तरीके और गैर मौजूदगी के कारण पार्टी के ही कई समर्थकों ने उनके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया था.

बता दें भदोही जिले के जगतपुर, सुरियावां निवासी राजेंद्र एस बिंद बिंद समाज कल्याण संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वे सामाजिक सरोकारों से लंबे समय से जुड़े रहे. 14 महीने पूर्व सपा की सदस्यता ग्रहण की थी और उन्हें मिर्जापुर लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया था.

मिर्जापुर में जातीय समीकरण

मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र में ढाई लाख से ऊपर पटेल बिरादरी के मतदाता हैं तो लगभग डेढ़ बिंद बिरादरी के लोग हैं. इसके अलावा एक लाख से अधिक अनुसूचित जाति व लगभग 80 हजार यादव जाति के वोटर हैं. अन्य जाति भी दस हजार से लेकर डेढ़ लाख के बीच हैं. दोनों पार्टियों ने जातीय गुणा-गणित का आकलन कर प्रत्याशी बनाए हैं.

2014 का जनादेश

पिछले लोकसभा चुनाव में बसपा की समुद्रा देवी बिंद को 217457 वोट मिले थे. वह दूसरे स्थान पर रही थीं. वहीं चौथे स्थान पर रहे सपा प्रत्याशी सुरेंद्र पटेल को 108859 वोट मिले थे. अपना दल एस की अनुप्रिया पटेल 436536 वोट पाकर जीती थीं.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मिर्जापुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 22, 2019, 1:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...