अपना शहर चुनें

States

मिर्जापुर: नवरात्र के पहले दिन मां विंध्यवासिनी के दर्शन को उमड़ी भक्तों की भीड़

Photo: News18
Photo: News18

मेला क्षेत्र में प्रशासन ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं. मेटल डिटेक्टर सीसीटीवी के निगरानी में श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2018, 10:45 AM IST
  • Share this:
चैत्र नवरात्र के पहले दिन मिर्ज़ापुर स्थित विश्व प्रसिद्ध विंध्याचल में मां विंध्यवासनी कि मंगला आरती के बाद से भक्तों को दर्शन मिलने लगे. इस बार नवरात्र आठ दिनों तक है. विंध्याचल सिद्धपीठ मानी जाती है. मान्यता है कि यहां नवरात्र में मां के दर्शन मात्र से ही सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. रविवार को भक्त शैलपुत्री स्वरूप का दर्शन पाकर निहाल हो गये. आठ दिनों तक लगने वाले इस नवरात्र मेले में देशभर से लाखों भक्त मां के दर्शन पूजन करने आते हैं. ये नवरात्र तक इस विंध्य क्षेत्र में निवास करते हैं.

नवरात्र के पहले दिन मां का दर्शन करने का अपना अलग ही महात्म है इसलिए इस दिन मां का दर्शन पाने के लिए लोग आधी रात से ही कतारों में हाथ में नारियल, चुनरी लेकर खड़े रहते हैं. घंटा-घड़ियाल की गूंज से मंदिर में भक्त मां की भक्ति में लीन दिखे. इस बीच मां के जयकारे मंदिर में गूंजते रहे हैं.  तीर्थ पुरोहित मिट्ठू मिश्रा बताते हैं कि कई भक्त तो वर्षों से लगातार मां के दरबार में आ रहे हैं. उनका मानना है कि यहां आने वाले सभी भक्तों की मनोकामना मां जरूर पूरी करती है.

मेला क्षेत्र में प्रशासन ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं. मेटल डिटेक्टर सीसीटीवी के निगरानी में श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं. पूरे मेले को आठ जोन 18 सेक्टर में बांटा गया है. इनमें दो अपर पुलिस अधीक्षक, 11 सीओ समेत 2000 से ज्यादा कांस्टेबल पुलिस व अधिकारी लगाये गये हैं. यही नहीं अन्य जनपदो से भी पुलिस लगाई गई है ताकि किसी भी श्रद्धालु को असुविधा न हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज