योगी सरकार ने विन्ध्याचल को दी बड़ी सौगात, ‘हर घर नल’ योजना के लिए 6 हजार करोड़ का ऐलान
Mirzapur News in Hindi

योगी सरकार ने विन्ध्याचल को दी बड़ी सौगात, ‘हर घर नल’ योजना के लिए 6 हजार करोड़ का ऐलान
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (File Photo)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने विन्ध्याचल (Vindhyachal) को बड़ी सौगात देते हुए हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Scheme) के लिए 6 हजार करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने विन्ध्याचल (Vindhyachal) को लेकर बड़ा कदम उठाया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि विन्ध्य क्षेत्र ‘हर घर नल’ योजना के लिए चयनित है. इस योजना के लिए छह हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है. हर घर नल (Har Ghar Nal) तहत स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी. सीएम आज अपने लखनऊ आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विन्ध्याचल मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे. इस अवसर पर उन्होंने विन्ध्याचल मण्डल के जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करते हुए विकास कार्यों के सम्बन्ध में फीडबैक लेने के साथ सभी परियोजनाओं को समयबद्ध व अच्‍छी तरह से पूरा किए जाने के निर्देश दिए हैं, ताकि जनता को इनका लाभ प्राप्त हो सके.

विकास और रोजगार का माध्यम पर्यटन बनेगा
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि विन्ध्याचल मण्डल में विकास और रोजगार का माध्यम पर्यटन हो सकता है. पर्यटन विकास की योजनाओं को विशेष ध्यान देते हुए पूरा किया जाए. विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र का विकास पर्यटन को बढ़ावा देगा. उन्होंने अष्टभुजा और काली खोह में रोप-वे तक पहुंच मार्ग एवं पेयजल आदि की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिए. उन्होंने विन्ध्यवासिनी धाम क्षेत्र की कार्ययोजना के सम्बन्ध में दिए गए निर्देशों का अनुपालन किए जाने की बात कही है.

विन्ध्याचल पर सीएम का पूरा ध्‍यान
यही नहीं, इस दौरान मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्त विन्ध्याचल,मिर्जापुर, सोनभद्र और भदोही के जिलाधिकारियों से विकास कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. जबकि मण्डलायुक्त विन्ध्याचल ने सीएम को बताया कि इस समय 50 करोड़ रुपए से अधिक की आठ परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं. इसके अलावा उन्‍होंने सीएम को जनपद न्यायालय भदोही में 18 कोर्ट रूम निर्माण कार्य, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सोनभद्र, रॉबर्ट्सगंज नगर पालिका परिषद पुनर्गठन पेयजल योजना, राजकीय मेडिकल कॉलेज सोनभद्र, अटल आवासीय विद्यालय, वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग के चैड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण, अमृत योजना आदि के बारे में जानकारी दी. वहीं, मिर्जापुर के जिलाधिकारी ने सीएम को बताया कि जनपद में 10 से 50 करोड़ रुपए के मध्य की लागत की 12 परियोजनाएं संचालित हैं. हर घर नल योजना के तहत पांच विकास खण्डों का सर्वे कार्य पूर्ण हो चुका है. इसके अलावा भदोही जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में 10 से 50 करोड़ रुपए की लागत की ती योजनाओं पर कार्य चल रहा है, सोनभद्र जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 10 से 50 करोड़ रुपए की लागत की 13 परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज