लाइव टीवी

मुरादाबाद: बैंड-बाजे के साथ निकली गौ और नंदी की बारात

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 5, 2019, 12:25 PM IST
मुरादाबाद: बैंड-बाजे के साथ निकली गौ और नंदी की बारात
बैंड-बाजे के साथ निकली गौ और नंदी की बारात

इस विवाह का आयोजन कानपुर से पधारीं जूना अखाड़े की महामण्डलेश्वर द्वारा आयोजित किया गया. इस शादी समारोह में सैकड़ों लोग शामिल हुए. इस विवाह समारोह में सभी रस्में सामान्य विवाह की तरह निभाई गईं.

  • Share this:
मुरादाबाद. मुरादाबाद (Moradabad) का है, जहां गोपाष्टमी (Gopashtami) के अवसर पर गौ और नंदी का विवाह पूरे रीति-रिवाज के साथ कराया गया. दरअसल ये अनोखी बारात मुरादाबाद में निकाली गई जिसमें नन्ने मुन्ने गाय और बछड़े का विवाह हुआ. पूरे विधि विधान के साथ हुए विवाह महोत्सव में वर पक्ष के द्वारा शहर में बारात निकाली गई तो गेट पर खड़े वधु पक्ष ने भी दूल्हा और उसकी बारात का फूल बरसाकर स्वागत किया. पूरे विधि विधान और वैदिक रीति रिवाज के साथ दोनों की ही शादी कराई गई. सात फेरे लेकर और जयमाला पहनाकर दोनों एक दूसरे के जीवन साथी बने.

इस विवाह का आयोजन कानपुर से पधारीं जूना अखाड़े की महामण्डलेश्वर द्वारा आयोजित किया गया. इस शादी समारोह में सैकड़ों लोग शामिल हुए. इस विवाह समारोह में सभी रस्में सामान्य विवाह की तरह निभाई गईं. बैंड-बाजे की धुन पर भजन गाते हुए बाराती विवाह स्थल पर पहुंचे, जहां बारातियों का जोदार स्वागत किया गया. दरअसल, इस विवाह समारोह का मकसद गौ संरक्षण को बढ़ावा देने है.

इस अनूठे विवाह में नंदी बाबा दूल्हा बन कर गाजे बाजे और ट्रेक्टर ट्रॉली पर सवार होकर बारात लेकर निकले. बैंड-बाजे पर बज रहे भजनों की धुनों पर नाचते बारातियों के साथ विवाह स्थल पर पहुंचें. गाय को भी दुल्हन की तरह लाल रंग के जोड़े से सजाया गया.

महोत्सव के आयोजकों के कहना है कि जब एक पुत्र और पुत्री का लालन पालन करके उसकी सेवा की जाती है, और विवाह कराया जाता है. गौ और नंदी की सेवा करना भी हमारा धर्म है और इसीलिए इस आयोजन को किया गया. भले ही हिन्दुस्तान डिजिटल हो गया हो लेकिन आज भी हिंदुस्तान अपनी संस्कृति के लिए अपनी अलग पहचान रखता है. गौ-नंदी विवाह महोत्सव के इस आयोजन के बाद एक बार फिर लोगों की आस्था सबसे परे साबित होती है.

रिपोर्ट- फरीद शम्सी

ये भी पढ़ें:

यूपी में धुंध का कहर जारी, आगरा फोर्ट से ऐसा दिख रहा ताज
Loading...

आगरा: मोहब्बत में कातिल बनी प्रेमिका, प्रेमी को उतारा मौत के घाट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुरादाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 12:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...