होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /काम की खबर: मुरादाबाद में शुरू हुई ई-बाइक सुविधा, मात्र 2 रुपये में ऐसे ले सकते हैं लाभ

काम की खबर: मुरादाबाद में शुरू हुई ई-बाइक सुविधा, मात्र 2 रुपये में ऐसे ले सकते हैं लाभ

मुरादाबाद में लोगों की सुविधा के लिए ई बाइक शुरू कर दी गई है. प्ले स्टोर से चार्टर्ड ऐप डाउनलोड कर आप भी इसी बाइक की सु ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- पीयूष शर्मा

मुरादाबाद. मुरादाबाद में ई-बाइक शेयरिंग की सुविधा शुरू हो गई है. इस सुविधा से प्रदूषण पर भी काफी हद तक नियंत्रण रहेगा. इसके साथ ही जाम की समस्या से भी ई-बाइक निजात दिलाएगी. बहुत सी जगह ऐसी होती है जहां पर बड़े बहन या बाइक नहीं जा पाती है. ऐसी जगह पर अब ई-बाइक आसानी से जा सकेगी और लोग समय रहते अपने कार्य को निपटा सकेंगे. ई-बाइक शेयरिंग का करीब 3 करोड़ का प्रोजेक्ट है. शहर के 35 स्थानों पर ई-बाइक स्टेशन बनाए जाने हैं. इन स्थानों पर 350 ई-बाइकें उपलब्ध रहेंगी. शुरुआत में 10 स्टेशनों पर 10-10 ई-बाइक उपलब्ध रहेंगी.

फिलहाल पीली कोठी और रेलवे स्टेशन के पास बना ई-बाइक स्टैंड शुरू हो गया है. वहां पर ई-बाइक भी उपलब्ध है. ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर लोग आसानी से ई-बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ई-बाइक की अच्छी सुविधा, क्लीन सिटी ग्रीन सिटी
नगर निगम के नोडल अधिकारी टीएन मिश्रा ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि ई बाइक हमारे शहर के लिए एक अच्छी सुविधा सस्ती सुविधा और प्रदूषण रहित परिवहन की सुविधा उपलब्ध करा रही है. इसमें नागरिक आसानी से बिना अपनी मोटरसाइकिल या कार का इस्तेमाल किये इसी बाइक की मदद से शहर के एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से घूम सकता है. हर स्टेशन पर 10 साइकिल उपलब्ध रहेंगी. इस तरह से कुल 350 साइकिल उपलब्ध रहेंगी. जहां पर नागरिक जाकर आसानी से साइकिल प्राप्त कर सकते हैं.

खास बात यह है कि कोई भी नागरिक अपने नजदीकी स्टेशन से ई-बाइक उठाता है तो जरूरी नहीं है कि वह अपने उसी स्टेशन पर ई-बाइक को जमा करेगा. जो बाइक स्टेशन उसे करीब पड़े वह वहां पर भी उस बाइक को जमा कर सकता है.

जानिए कैसे प्राप्त कर सकते है ई बाइक
टीएन मिश्रा ने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति को ई बाइक की सुविधा लेनी है तो उसे अपने प्ले स्टोर से चार्टर्ड बाइक ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा. इस प्रक्रिया में उसे 300 रुपए का रेजिस्ट्रेशन कराना होगा. उसके बाद किसी भी ई बाइक स्टेशन पर जाकर बाइक के पीछे लगा क्यूआर कोड स्कैन करते ही ओटीपी प्राप्त हो जाएगा. ओटीपी डालते ही आपकी बाइक अनलॉक हो जाएगी और आपको दे दी जाएगी.

कितने समय के लिए कितने रुपए में मिलेगी ई-बाइक
30 मिनट के लिए 2 रुपए में दी जाएगी, 60 मिनट के लिए 5 रुपए में दी जाएगी, 120 मिनट के लिए 10 रुपए में दी जाएगी, दो से तीन घंटे के लिए 25 रुपए में दी जाएगी, तीन से चार घंटे के लिए 50 रुपए में दी जाएगी, चार से छ घंटे के लिए 100 रुपए में दी जाएगी, छ से आठ घंटे के लिए 200 रुपए में दी जाएगी, इसके साथ ही 8 घंटे के लिए 350 रुपए में दी जाएगी.

Tags: Bike news, Electric vehicle, Moradabad News

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें