होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Moradabad: मुरादाबाद में ब्‍लॉक मुख्यालयों पर भी लोगों को मिलेगा लजीज खाना, जानें प्‍लान

Moradabad: मुरादाबाद में ब्‍लॉक मुख्यालयों पर भी लोगों को मिलेगा लजीज खाना, जानें प्‍लान

प्रेरणा कैंटीन में मिलेगा घर जैसा खाना.

प्रेरणा कैंटीन में मिलेगा घर जैसा खाना.

मुरादाबाद के सभी ब्‍लॉक मुख्यालयों पर अब शहर के रेस्टोरेंट जैसे नाश्ते और भोजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी. दरअसल जिले के सभ ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: पीयूष शर्मा

    मुरादाबाद. यूपी के मुरादाबाद के सभी ब्‍लॉक मुख्यालयों पर प्रेरणा कैंटीन खोली जा रही हैं. इसमें शहर के रेस्टोरेंट जैसे नाश्ते और भोजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी. वह भी काफी कम रेट पर. इतना ही नहीं, इस कैंटीन पर टिफिन की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी.

    बता दें कि उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले में 7 हजार स्वयं सहायता समूह है. इनमें करीब 70 हजार महिलाएं स्वरोजगार से जुड़ी हैं. विकास विभाग की ओर से इन स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के विभिन्न कार्यक्रमों से जोड़ कर लाभान्वित कराया जा रहा है. इसी को लेकर जिले के सभी विकासखंड मुख्यालयों पर प्रेरणा कैंटीन खोले जाने का कार्य शुरू किया गया है. इसके तहत सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर अब घर जैसा खाना मिल सकेगा.

    साफ सफाई की होती थी समस्या
    मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव ने न्यूज़ 18 लोकल को बताया कि विभिन्न कार्यों से ब्लॉक मुख्यालय आने वाले ग्रामीण ब्लॉक के बाहर स्थित निजी कैंटीन रेस्टोरेंट अथवा ब्लॉक के बाहर सड़क आदि पर लगे ठेले पर जाकर चाय नाश्ता और भोजन करते हैं. जहां धन भी अधिक खर्च होता है और साफ-सफाई की भी समस्या रहती है.

    बाहर से मंगाना पड़ता था खाना
    ब्लॉक मुख्यालय पर चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमों आदि के दौरान भी चाय, नाश्ता, लंच और डिनर बाहर से ही मंगाना पड़ता था, लेकिन अब ब्लॉक मुख्यालय पर खोली जाने वाली प्रेरणा कैंटीन पर यह सब मिलेगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में मुरादाबाद, मुंडापांडे, भगतपुर टांडा इन तीन जगह प्रेरणा कैंटीन खोली जा चुकी हैं. इसी तरह टोटल 10 कैंटीन खोली जाएगी. अन्य ब्लॉक मुख्यालय पर भी कैंटीन के लिए भवन आदि के निर्माण का कार्य चल रहा है. जल्दी वहां पर भी प्रेरणा कैंटीन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

    Tags: Moradabad News, Street Food

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें