Home /News /uttar-pradesh /

दूसरा चरण: अमरोहा लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, दलित-मुस्लिम निर्णायक

दूसरा चरण: अमरोहा लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, दलित-मुस्लिम निर्णायक

फाइल फोटो

फाइल फोटो

Loksabha election 2019: अमरोहा सीट पर कांग्रेस ने पहले राशिद अल्वी को टिकट दिया था, लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया. उनकी जगह सचिन चौधरी को मैदान में उतारा गया, जिसकी वजह से मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

    लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में यूपी की अमरोहा सीट पर भी मतदान जारी है. इस सीट पर मौजूदा बीजेपी सांसद कंवर सिंह तंवर के सामने गठबंधन से बसपा प्रत्याशी दानिश अली और कांग्रेस के सचिन चौधरी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. इस सीट पर कांग्रेस ने पहले राशिद अल्वी को टिकट दिया था, लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया. उनकी जगह सचिन चौधरी को मैदान में उतारा गया, जिसकी वजह से मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

    अमरोहा लोकसभा सीट पर मुकाबला बीजेपी और बसपा के बीच माना जा रहा है, लेकिन सचिन चौधरी ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. जीत का गणित मुस्लिम और दलितों के आधार पर ही तय होगा. क्षेत्र में पांच विधानसभाओं में, जहां तीन विधानसभा क्षेत्र मुस्लिम बहुल हैं, वहीं दो हिंदू बहुल हैं.

    अमरोहा सीट का जातीय गणित

    अमरोहा लोकसभा सीट पर पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 5.70 लाख, एससी 2.75 लाख, जाट 1.25 लाख, सैनी 1.25 लाख व अन्य 5 लाख के करीब हैं.

    kanwar singh tanwar
    बीजेपी प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर (File Photo)


    गौरतलब है कि दूसरे चरण में नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सिकरी सीट के 1.41 करोड़ वोटर 85 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. आयोग के प्रेक्षकों के साथ जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी मतदान पर नजर रखेंगे.

    मुख्य निर्वाचन अधिकाई एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. संवेदनशील और अति संवेदनशील केन्द्रों पर अतिरिक्त फोर्स के तौर पर अर्द्धसैनिक बालों के सशस्त्र जवान तैनात किए गए हैं. 1121 बूथों पर डिजिटल कैमरे और 781 केन्द्रों पर वीडियो कैमरे लगाए गए हैं. 1614 बूथों की वेब मॉनिटरिंग की जाएगी. वोटिंग के लिए 19367 ईवीएम बैलट यूनिट, 19348 कण्ट्रोल यूनिट और 20527 वीवीपैट मशीने लगाई गई हैं.

    danish ali
    गठबंधन प्रत्याशी दानिश अली


    उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के साथ ही निगरानी के लिए 1346 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 187 जोनल मजिस्ट्रेट और 617 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं.

    दूसरे फेज में 10 महिला प्रत्याशी के साथ कुल 85 उम्मीदवार मैदान में हैं. पुरुष मतदाताओं की संख्या 76.36 लाख व महिला मतदाताओं की संख्या 65.56 लाख है. सर्वाधिक मतदाता आगरा सीट (1934850) व सबसे कम नगीना सीट (15841111) हैं. सबसे कम 7 प्रत्याशी भी नगीना सीट पर ही हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    आपके शहर से (मुरादाबाद)

    मुरादाबाद
    मुरादाबाद

    Tags: Amroha news, Amroha S24p09, Lok Sabha Election 2019, Uttar Pradesh Lok Sabha Constituencies Profile

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर