मुरादाबाद में लव जिहाद का पहला केस दर्ज, जबरन धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में दो गिरफ्तार

मुरादाबाद में लव जिहाद का पहला केस दर्ज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुरादाबाद में लव जिहाद का पहला केस दर्ज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुरादाबाद (Moradabad) के पुलिस अधीक्षक ग्रामीण विद्या सागर मिश्रा का कहना है कि युवती की उम्र और उसके प्रेम विवाह (Love Marriage) करने के मामले की जांच की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 6, 2020, 4:22 PM IST
  • Share this:
मुरादाबाद. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद (Moradabad) जिले में रविवार को लव जिहाद (Love Jihad) का पहला मुकदमा कांठ थाने में दर्ज हुआ है. यह मंडल और जिले का पहला मुकदमा है जो उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2020 के तहत दर्ज किया गया है. पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि 5 महीने पहले प्रेम विवाह कर चुकी 22 साल की एक गर्भवती युवती पिंकी यादव को बजरंग दल के कार्यकर्ता पकड़ कर थाने ले आये और धर्मान्तरण का आरोप लगाते हुए हंगामा करने लगे.

युवती का कहना था कि वह 22 साल की है और उसने अपनी मर्जी से प्रेम विवाह किया है. लेकिन बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के हस्ताक्षेप के बाद पुलिस ने देर रात बिजनौर से युवती के परिवार को बुलाकर शादी करने वाले युवक और उसके भाई के खिलाफ जबरन धर्मांतरण कराने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर दोनों भाइयों को गिरफ्तार कर लिया है. मुरादाबाद के पुलिस अधीक्षक ग्रामीण विद्या सागर मिश्रा का कहना है कि युवती की उम्र और उसके प्रेम विवाह करने के मामले की जांच की जाएगी. देहरादून में ब्यूटी पार्लर पर काम करती थी.

रामपुर: सपा MP आजम खान को लगा बड़ा झटका, योगी सरकार ने बदला मुमताज पार्क का नाम

इसी दौरान युवती पार्लर में काम करने वाले कांठ तहसील के मुहल्ला पटेगंज निवासी राशिद के संपर्क में आ गई. बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को उस समय मुंह की खानी पड़ी जब लड़की ने कहा कि वो बालिग है और उसे अपनी मर्जी से जीने का अधिकार है. लड़की ने कहा कि वो ज़िला बिजनौर की रहने वाली है, उसकी उम्र 22 साल है, और उसने अपनी मर्ज़ी से मुरादाबाद की कांठ तहसील में रहने वाले मुस्लिम युवक राशिद से 5 महीने पहले उत्तराखंड के देहरादून में कोर्ट मैरिज की है. एसपी ग्रामीण ने बताया कि पीड़ित युवती की मां के शिकायत पर जबरन धर्मांतरण का मुकदमा दर्ज कर आरोपी राशिद और उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया गया है. मामले की जांच की जा रही है.
(रिपोर्ट- फरीद शम्सी)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज