लाइव टीवी

RSS कार्यकर्ता ने माउंट एवरेस्ट की चोटी पर तिरंगे के साथ फहराया भगवा झंडा

News18 Uttar Pradesh
Updated: May 30, 2019, 9:43 PM IST

विपिन चौधरी ने अप्रैल के पहले सप्तह में नेपाल के रास्ते चढ़ाई शुरू की थी. लगभग दो महीने की कड़ी मेहनत से की गई चढ़ाई के बाद विपिन चौधरी माउंट एवरेस्ट की चोटी फतह करने में कामयाब रहे.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के रहने वाले पहाड़ों पर घूमने के शौकीन विपिन चौधरी ने 22 मई 2019 में विश्व की सबसे ऊंची पहाड़ माउंट एवरेस्ट की चोटी पर ना सिर्फ भारत की आन व बान तिरंगा फहराया बल्कि उन्होंने 8848 मीटर की ऊंचाई वाली चोटी पर आरएसएस का भगवा झंडा लहरा कर ध्वज प्रणाम भी किया. विपिन चौधरी लगभग 10 वर्ष से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी जुड़े हुए हैं.

विपिन चौधरी ने अप्रैल के पहले सप्तह में नेपाल के रास्ते चढ़ाई शुरू की थी. लगभग दो महीने की कड़ी मेहनत से की गई चढ़ाई के बाद विपिन चौधरी माउंट एवरेस्ट की चोटी फतह करने में कामयाब रहे. गुरुवार को मुरादाबाद पहुंचे विपिन चौधरी का लोगों ने स्वागत ढोल नगाड़े के साथ किया.

न्यूज़ 18 से बात करते हुए विपिन चौधरी ने बताया कि वो जब दिल्ली में रहते थे तो उन्हें वहीं अपने मित्रों से माउंट एवरेस्ट फतह करने की प्रेरणा मिली, वो पहाड़ों पर तो घूमने जाते थे ही, उन्हें जब पता चला इससे ऊंचे-ऊंचे पहाड़ भी हैं तो उन्होंने दो संस्थानों से ट्रेनिंग लेकर विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह करने की ठानी और लगभग 50 दिन की कड़ी मेहनत के बाद वो इसमें कामयाब भी हो गए.

(रिपोर्ट- फ़रीद शम्सी)

ये भी पढ़ें-

पूर्णिया के 'गांधी' की खगड़िया में चाकू से गोदकर हत्या, स्कॉर्पियो भी लूटी

PUBG गेम ने ली लड़के की जान! मरने से पहले चिल्लाया- ब्लास्ट कर, ब्लास्ट करएनसीपी का कांग्रेस में होगा विलय? राहुल से मुलाकात पर आई पवार की पहली प्रतिक्रिया

मुलायम सिंह यादव को नहीं दिए वोट तो गांववालों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, BJP बोली- गुंडे चढ़ गए हाथी पर..

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुरादाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 30, 2019, 8:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर