• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP News: मुरादाबाद में प्राइवेट स्कूल के समर कैंप पर विवाद, ABVP ने लगाया गंभीर आरोप

UP News: मुरादाबाद में प्राइवेट स्कूल के समर कैंप पर विवाद, ABVP ने लगाया गंभीर आरोप

मुरादाबाद के प्राइवेट स्कूल के समर कैंप में इस्लाम के प्रचार प्रसार के लिए बच्चों के ब्रैनवॉश का आरोप लगा है

मुरादाबाद के प्राइवेट स्कूल के समर कैंप में इस्लाम के प्रचार प्रसार के लिए बच्चों के ब्रैनवॉश का आरोप लगा है

Moradabad News: अखिल भारतीय विधार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने जिला अधिकारी मुरादाबाद को ज्ञापन देते हुए निजी स्कूल पर कार्रवाई की मांग की है. हंगामे की जानकारी मिलने के बाद स्कूल ने अपना समर कैम्प लगाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

  • Share this:
    मुरादाबाद. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुरादाबाद में सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त एक निजी इंग्लिश मीडियम स्कूल पर इस्लाम (Islam) का प्रचार-प्रसार करने और बच्चों का ब्रेनवॉश कर उनका धर्मांतरण करने की नियत से समर कैम्प का आयोजन कराने का आरोप लगा है. अखिल भारतीय विधार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने जिला अधिकारी मुरादाबाद को ज्ञापन देते हुए निजी स्कूल पर कार्रवाई की मांग की है. हंगामे की जानकारी मिलने के बाद स्कूल ने अपना समर कैम्प लगाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया है. अखिल भारतीय विधार्थी परिषद के ज्ञापन देने की जानकारी के बाद मुरादाबाद पुलिस और शिक्षा विभाग ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है.

    मुरादाबाद में दिल्ली पब्लिक ग्लोबल स्कूल (डीपीजीएस) ने सोशल मीडिया के ज़रिये अपने ऑनलाइन समर कैम्प का प्रचार किया था. इसमें 8 से 15 वर्ष की आयु के छात्र-छात्राओं को अपने जीवन में इस्लामी शिक्षा ग्रहण करने की ज़रूरत और इस्लाम की शिक्षा देने की बात कही गयी थी. निजी स्कूल के इस कार्यक्रम की जानकारी होने पर अखिल भारतीय विधार्थी परिषद के संयोजक शिवा शर्मा ने जिला अधिकारी कार्यालय के बाहर स्कूल के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर एक ज्ञापन जिला अधिकारी को सौंपा. एबीवीपी ने सीबीएसई बोर्ड से इस स्कूल की मान्यता समाप्त करने की मांग भी उठाई. इंग्लिश मीडियम निजी स्कूल के कार्यक्रम को लेकर ट्विटर हैंडल पर भी हिन्दू संगठन से जुड़े लोगों ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से स्कूल के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई की मांग की.

    हिन्दूवादी संगठनों का आरोप
    हिन्दूवादी संगठनों का आरोप है कि पब्लिक स्कूल किसी धर्म विशेष की शिक्षा देने के लिए अन्य धर्म के बच्चों को बाध्य नहीं कर सकता है. वो इसे धर्मान्तरण से जोड़ कर देख रहे हैं. इस मामले में जब स्कूल के डायरेक्टर मंसूर सिद्दीकी से बात की गई तो वो इस विज्ञापन पर अपनी सफाई देते हुए कहने लगे कि इसे लेकर विवाद हो गया है, इसलिए वह वेबसाइट अभी बन्द कर दी गई है और हमने समर कैम्प का कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

    पुलिस ने कही ये बात
    वहीं इस मामले में पुलिस का कहना है की मामला शिक्षा विभाग से जुड़ा है, इसलिए शिक्षा विभाग ही इस मामले में कार्यवाई करने के लिए सक्षम है. मुरादाबाद के जिला विधालय निरीक्षक का कहना है कि स्कूल को सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है और जिस सोसाईटी के अंतर्गत यह स्कूल संचालित हो रहा है वह भी रजिस्टर्ड है. स्कूल ने अल्पसंख्यक संस्था होने के लिए अपना आवेदन कर रखा है, लेकिन उसे अभी अल्पसंख्यक संस्था का दर्जा नहीं मिला है. समर कैम्प शुरू होने से पहले ही रद्द कर दिया गया है मामले की जांच की जा रही है.

    (रिपोर्ट: फरीद शम्सी)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज