मुरादाबाद: अनुसूचित जाति की महिलाओं का आरोप- पुजारी ने मंदिर में घुसने से रोका, नहीं निभाने दी रस्म

मंदिर करने वाले छोटेलाल दक्ष ने आरोपों को गलत बताया

Moradabad News: अनुसूचित जाति की महिलाओं का आरोप है कि ये सभी लोग परिवार में हुई मृत्यु के उपरांत होने वाली तीजे की रस्म के बाद नहाने के लिए दसवें घाट आये थे. उन्हें वहां जातिसूचक शब्द बोलते हुए नहाने के लिए दसवां घाट के अंदर जाने से रोक दिया गया और नगर निगम के शौचालय में नहाने के लिए बोला गया.

  • Share this:
    मुरादाबाद. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुरादाबाद (Moradabad) के लालबाग इलाके में अनुसूचित जाति (SC) की महिलाओ ने ये आरोप लगाकर हंगामा कर दिया कि दसवां घाट मंदिर की देखभाल करने वाले पुजारी छोटेलाल दक्ष ने अनुसूचित जाति की महिला होने की वजह से उन्हें दसवां घाट के अंदर घुसने व नहाने से रोक दिया. अनुसूचित जाति की महिलाओं का आरोप है कि ये सभी लोग परिवार में हुई मृत्यु के उपरांत होने वाली तीजे की रस्म के बाद नहाने के लिए दसवें घाट आये थे. उन्हें वहां जातिसूचक शब्द बोलते हुए नहाने के लिए दसवां घाट के अंदर जाने से रोक दिया गया और नगर निगम के शौचालय में नहाने के लिए बोला गया. सभी महिलाओं को खुले में कपड़ा बांधकर नहाना पड़ा. ये जानकारी मिलने पर अनुसूचित जाति की महिलाओं और पुरुषों ने जमकर वहां हंगामा किया. हंगामे की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने महिलाओं की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कई लोगों से पूछताछ करते हुए जांच शुरू कर दी है.

    पुलिस अधिकारी अभी इस मामले में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. दलित नेताओं ने वहां पहुंचकर पुलिस के सामने ही खूब नाराजगी दिखाई. दलित नेता का कहना है कि आज दलित महिलाओं को जाति सूचक शब्द बोले गए हैं और दसवां घाट के अंदर नहाने के लिए नहीं घुसने दिया गया है, जिससे उन्हें खुले में कपड़ा बांधकर नहाना पड़ा. हमने पुलिस में भी शिकायत की है.

    छोटेलाल दक्ष ने कहा आरोप निराधार
    वहीं दसवां घाट मंदिर की देखभाल करने वाले छोटेलाल दक्ष का कहना है कि उन्होंने किसी दलित महिला के साथ कुछ गलत व्यवहार नहीं किया. कुछ लोगों ने उन्हें चढ़ाकर भेजा है वो सब महिलाएं तो नगर निगम के बने बाथरूम में ख़ुद नहाई हैं. कुछ लोग यहां मेरे खिलाफ साजिश कर रहे हैं. पुलिस से भी मैंने कहा है कि मेरी गलती होगी तो जो आप सजा दोगे मुझे मंजूर होगी. फिलहाल अनुसूचित जाति की महिलाओं को लाल बाग मंदिर के पास दसवां घाट में महिलाओं को जाने व नहाने से रोकने की ख़बर के बाद अनुसूचित जाति के लोग काफ़ी आक्रोशित हैं और वो कार्यवाई की मांग कर रहे हैं.

    (रिपोर्ट: फरीद शम्सी)

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.