लाइव टीवी

मुरादाबाद: COVID-19 से जंग में ग्रामीण आए आगे, खुद सैनिटाइजर तैयार कर पूरे गांव को किया सेनिटाइज
Moradabad News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 26, 2020, 9:06 AM IST
मुरादाबाद: COVID-19 से जंग में ग्रामीण आए आगे, खुद सैनिटाइजर तैयार कर पूरे गांव को किया सेनिटाइज
ग्रामीणों ने खुद ही पूरे गांव को किया सेनिटाइज़

मुरादाबाद जिले के रायपुर गांव में लोगों ने आपस मे चंदा जुटाकर सैनिटाइजर तैयार किया और खुद को व गांव को सुरक्षित करने में जुट गए.

  • Share this:
मुरादाबाद. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुरादाबाद जिले के मुंडपाण्डे के रायपुर गांव के लोगों ने आपस मे चंदा जमा कर चिकित्सकों की सलाह से खुद ही सैनिटाइजर तैयार किया. इसके बाद खुद ही बनाए गए डिस्पेंसर से स्प्रे कर पूरे गांव को सेनिटाइज़ कर दिया. कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ जंग के लिए पूरा देश एकजुट है. सरकार जन जागरूकता भी फैला रही है. लोगों ने प्रधानमंत्री के लॉकडाउन के एलान के बाद ख़ुद को घरों में बंद कर लिया है. प्रधानमंत्री की इस मुहिम में अब गांव के लोग भी शामिल हो रहे हैं.

पास के गांव में मिल चुका है कोरोना का मरीज

मुरादाबाद जिले के रायपुर गांव में लोगों ने आपस मे चंदा जुटाकर सैनिटाइजर तैयार किया और खुद को व गांव को सुरक्षित करने में जुट गए. मुरादाबाद के मुंडापांडे क्षेत्र में फ्रांस से आई एक युवती को कोरोनायरस पॉजिटिव पाये जाने के बाद से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया था. स्वास्थ्य विभाग ने आसपास के इलाके को सैनिटाइज भी किया था. कोरोना पॉज़िटिव मिलने वाली युवती के घर से 10 किलोमीटर दूर रायपुर गांव में भी लोगों ने सजगता दिखाई. पूर्व प्रधान अजय वीर यादव ने अपने साथियों के साथ मिलकर गांव को सैनिटाइज करने का निर्णय लिया. सभी ने सहमति जताई और सभी पूरी तरह से इस काम मे जुट गये. सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सभी लोगो ने चंदे की धनराशि भी ऑनलाइन ऐप के माध्यम से जुटाई. कुछ लोगो ने अपने स्तर से सेनिटाइजर में इस्तेमाल होने वाला सामान लाने में मदद की.

लोगों ने दिया योगदान



गांव के रहने वाले चिकित्सकों डॉक्टर नवदीप के साथ ही डॉ प्रमोद ने भी इसमें अपनी मदद दी. सुझाव दिया गया कि लोगों को सैनिटाइजर मुहैया कराया जाए और गांव को भी सैनिटाइज किया जाए. इस तरह सभी ने मिलकर सैनिटाइजर तैयार किया. इस दौरान ये भी ख़ास ख्याल रखा गया कि काम के दौरान लोगों की भीड़ जमा न हो. सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया. दो-दो लोगों ने अपने-अपने हिस्से का काम किया. जैसे कुछ ने ग्रामीणों को जागरूक किया तो कुछ ने खुद के बनाए गए सैनिटाइजर को ग्रामीणों को उपलब्ध कराया. तो कुछ ने गांव को सैनिटाइज करने में अपनी सहायता दी.

पूर्व प्रधान अजयवीर यादव के मुताबिक गांव में लगभग 2000 लोग रहतें हैं. कोरोनावायरस के नाम से सभी परेशान और दहशत में थे. गांव सैनिटाइज होने से सभी खुश हैं. साथ ही सभी लोगों ने ये भी तय किया है कि अब थोड़े-थोड़े अंतराल पर गांव को निरंतर सैनिटाइज करने का अभियान चलता रहेगा. गांव को सैनिटाइज करने के बाद गांव के लोगों को हाथ धोने के लिए निशुल्क सेनाटाईज़र भी बांटा गया.

डॉक्टर नवदीप यादव के मुताबिक सैनिटाइज़र बनाने के लिए 10 लीटर स्प्रिट, एक किलो फिटकरी, हाइड्रोजन पेरोक्साइड व साथ ही एंटी लारवा दवा मंगाई गई. 5 लीटर स्प्रिट में 60 मिलीलीटर ग्राम एंटी लारवा के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड व इत्र डालकर सैनिटाइजर तैयार किया गया है.

(रिपोर्ट: फरीद शम्सी)

ये भी पढ़ें:-

COVID-19: यूपी में पान-मसाला और गुटखा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की तैयारी

COVID-19: यूपी 112 सेवा की इस महिला कांस्टेबल के जज्बे को ADG ने किया सलाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुरादाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 9:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर