Naugawan Sadat By-Election Result: बीजेपी की संगीता चौहान ने सपा के जावेद आब्दी को हराया

अमरोहा की नौगावां सादात सीट से बीजेपी प्रत्याशी संगीता चौहान जीतीं
अमरोहा की नौगावां सादात सीट से बीजेपी प्रत्याशी संगीता चौहान जीतीं

Naugawan Sadat By-Election Result: योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चेतन चौहान के निधन के बाद ये सीट खाली हुई थी. स्वर्गीय चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान को बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 4:31 PM IST
  • Share this:
अमरोहा. उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव (UP Assembly By-Election) में अमरोहा (Amroha) की नौगावां सादात सीट (Naugawan Seat) पर बीजेपी की संगीता चौहान ने जीत दर्ज कर ली है. उन्होंने करीबी मुकाबले में सपा के जावेद आब्दी को हरा दिया है. हालांकि अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

इससे पहले 12वें दौर के बाद बीजेपी की संगीता चौहान महज 287 वोटों से आगे चल रही थीं. संगीता चौहान को 24628 वोट मिले, वहीं सपा के मौलाना जावेद आब्दी 24300 वोट के साथ दूसरे नंबर पर थे. इनके अलावा बसपा के फुरकान अहमद 17147 वोट लेकर तीसरे और कांग्रेस के डॉ कमलेश सिंह 1603 वोट के साथ चौथे नंबर पर थे.

बीजेपी की संगीता चौहान ने सातवें दौर के बाद बढ़त बनाई. इससे पहले जावेद आब्दी शुरू से बढ़त बनाए हुए थे.  लेकिन छठा दौर समाप्त होने तक बीजेपी ने मुकाबला कड़ा कर दिया. एक समय 4000 से ज्यादा मतों से आगे चल रहे जावेद आब्दी से छठे दौर के बाद बीजेपी महज 1756 वोटों से पीछे थी. तीसरे नंबर पर बसपा प्रत्याशी थे, वहीं कांग्रेस प्रत्याशी चौथे नंबर पर थी.



जावेद आब्दी शुरू से चल रहे थे आगे
तीसरे दौर की मतगणना के बाद समाजवादी पार्टी के मौलाना जावेद आब्दी 4275 मतों से आगे चले रहे हैं. वहीं दूसरे नंबर पर बसपा चल रही है. बसपा के फुरकान अहमद ने यहां 3901 वोट हासिल किए हैं. वहीं तीसरे नंबर पर बीजेपी की संगीता चौहान हैं. संगीता को अब तक 3663 मिले हैं. कांग्रेस के कमलेश सिंह अब तक महज 375 वोट ही हासिल कर सके हैं.

ये भी पढ़ें: UP By-Poll Results 2020 Live: 7 में से 6 सीट पर बीजेपी तो एक पर निर्दलीय आगे, सपा पिछड़ी



बता दें इस उपचुनाव में सबसे ज्यादा वोटिंग नौगावां सादात सीट पर हुई थी. यहां 64.56 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं बुलंदशहर में 52.10 प्रतिशत, फिरोजाबाद के टूंडला में 54 प्रतिशत, कानपुर नगर के घाटमपुर में 49.42 प्रतिशत, उन्नाव के बांगरमऊ में 50.59 प्रतिशत, देवरिया में 51.05 प्रतिशत और जौनपुर के मल्हनी विधानसभा क्षेत्र में 56.65 प्रतिशत मतदान हुआ.

चेतन चौहान के निधन के बाद खाली हुई सीट

नौगावां सादात सीट पर 14 प्रत्याशियों की किस्मत पर आज फैसला होना है. बता दें प्रदेश की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे चेतन चौहान के निधन के बाद ये सीट खाली हुई थी. स्वर्गीय चेतन चौहान की पत्नी को बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं समाजवादी पार्टी से पूर्व दर्जा मंत्री जावेद आब्दी चुनाव लड़ रहे हैं. क्षेत्र में अच्छी पकड़ रखने वाले फुरकान बसपा से प्रत्याश्यी हैं, वहीं डॉ कमलेश सिंह कांग्रेस के प्रत्याशी हैं.

प्रत्याशियों ने वोटों की गिनती पर नजर रखने के लिए 14-14 मतगणना अभिकर्ता बनवाए हैं. प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना अभिकर्ता काउंटिंग पर नजर रख सकेगा. प्रत्याशी व एजेंट एक साथ मतगणना स्थल के अंदर नहीं जा सकेंगे. दोनों में से एक बार में एक ही अंदर जा सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज