NIA ने अमरोहा और दिल्ली ISIS मॉड्यूल मामले में दायर की चार्जशीट

एनआईए ने अमरोहा के एक मदरसे के मुफ्ती मोहम्‍मद सुहैल व अन्‍य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है. इन सभी पर दिल्‍ली और आसपास के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में आत्‍मघाती हमले करने की साजिश रचने का आरोप है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 21, 2019, 8:09 PM IST
NIA ने अमरोहा और दिल्ली ISIS मॉड्यूल मामले में दायर की चार्जशीट
पिछले साल दिसंबर महीने में NIA ने ISIS से प्रेरित एक आतंकी माड्यूल का पर्दाफाश किया था. ( फाइल फोटो )
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 21, 2019, 8:09 PM IST
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अमरोहा में ISIS आतंकी मॉडयूल में संलिप्तता के मामले में दिल्ली की एक अदालत में शुक्रवार को 10 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय कुमार इस मामले पर चार जुलाई को सुनवाई करेंगे.

अमरोहा में एक मदरसे के मुफ्ती मोहम्मद सुहैल समेत अन्‍य आरोपियों के खिलाफ यह आरोप पत्र दाखिल किया गया है. चार्जशीट में आरोपियों पर गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं. एनआईए ने अपने 5,000 पृष्ठों के आरोप पत्र में कहा है कि आईएसआईएस से प्रेरित होकर सुहैल ने दिल्ली निवासी मोहम्मद फैज के साथ एक आतंकी मॉड्यूल बनाया और इसे हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम नाम दिया. जांच एजेंसी ने कहा कि यह संगठन अपने स्तर से धन जुटाता था.

बड़े पैमाने पर थी तबाही की तैयारी

गौरतलब है कि पिछले साल एनआईए ने उत्तर प्रदेश और दिल्ली पुलिस के साथ अमरोहा, दिल्ली तथा देश के अन्य इलाकों में छापेमारी की थी. एनआईए के मुताबिक, जांच के दौरान यह पाया गया था कि मॉड्यूल में शामिल आरोपी दिल्ली और इसके आसपास भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर फिदायीन हमला करने की साजिश रच रहे थे. आतंकी संगठन बम बनाने के अंतिम चरण में था, क्योंकि छापेमारी के दौरान 25 किग्रा विस्फोटक, एक देशी रॉकेट लॉन्चर, 12 पिस्तौल और टाइमर के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली 112 घड़ियां बरामद की गई थीं. एजेंसी के मुताबिक फैज को अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था. वह आतंकवादियों से हथियार चलाने का प्रशिक्षण लेने के लिए पिछले साल जम्मू-कश्मीर के त्राल, राजौरी और बांदीपुरा भी गया था.

आतंकी मॉड्यूल में कई युवा

एनआईए के अनुसार इस आतंकी मॉड्यूल का सरगना इमाम मुफ्ती मोहम्मद सुहैल है. छापेमारी के समय सुहैल दिल्ली के जाफराबाद इलाके में रहता था. एनआईए के अधिकारियों ने उस समय बताया था कि इससे जुड़े ज्यादातर सदिग्ध आतंकी युवा हैं. इसका सरगना सुहैल खुद 29 साल का है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

गाजियाबाद: हिरासत में लिए गए भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर

ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर भड़के आजम, कहा- हम सिर्फ कुरान का समर्थन करते हैं
First published: June 21, 2019, 7:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...