होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /OMG News: मुरादाबाद में खाते वक्त छींकने से टूटी बुजुर्ग की पसली, विशेषज्ञ ने बताई वजह

OMG News: मुरादाबाद में खाते वक्त छींकने से टूटी बुजुर्ग की पसली, विशेषज्ञ ने बताई वजह

मुरादाबाद अस्पताल

मुरादाबाद अस्पताल

Doctors Opinion: जिला अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ का कहना है कि छींक से पसली टूटने के मामले कम ही देखने को मिलते हैं. ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : पीयूष शर्मा

मुरादाबाद. छींक आने से व्यक्ति की पसली टूटने की बात पर आप विश्वास तो नहीं करेंगे, लेकिन यह सच है. छींक आने से एक बुजुर्ग की पसली टूट गई है. मुरादाबाद के बुद्धि विहार के रहने वाले विनोद कुमार (64) अस्थमा के रोगी हैं. उन्हें खाना खाते वक्त छींक आ गई थी. छींक इतनी जोर से आई कि इनके सीने से चट की आवाज हुई. पसली दबाकर देखी तो दर्द बढ़ गया. अंगुली रखने पर भी दर्द होने लगा. दर्द इतना तीखा था कि वे करवट भी नहीं बदल पा रहे थे. फिर उन्होंने जिला अस्पताल में चिकित्सक की सलाह पर एक्सरे कराई तो पसली में बाल जितनी दरार दिखी. चिकित्सकीय भाषा में इसे हेयर क्रैक कहते हैं.

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. शेर सिंह कक्कड़ ने सीने में पट्टा लगवाकर झुकने और वजन न उठाने की सलाह दी. इसके साथ ही 45 दिन तक आराम करने के लिए कहा है. जिला अस्पताल के हड्डी रोग विशेषज्ञ का कहना है कि छींक से पसली टूटने के मामले कम ही देखने को मिलते हैं. 746 मिलीमीटर ऑफ मरकरी प्रेशर से अधिक प्रेशर होने पर ही ऐसी स्थिति बनती है. उन्होंने पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी है ताकि शरीर को भरपूर पोषण मिलता रहे. डॉक्टर के मुताबिक, 35 साल के बाद शरीर का कैल्शियम साल में एक बार जरूर चेक कराना चाहिए, जिससे सही स्थिति का पता रहे. इसके साथ ही दूध, दही, पनीर आदि कैल्शियम वाले पदार्थ को अपनी खुराक में शामिल करें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि छींक से पसली टूटने के कई कारण हो सकते हैं.

इन वजहों से टूट सकती है हड्डी

वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. शेर सिंह कक्कड़ ने कहा कि पूरी बात तो सभी जांचों के बाद ही बताई जा सकती है. मुख्यत: कैल्शियम की कमी, पैथोलाजिकल या मल्टीपल परेशानी की वजह से इस तरह की समस्या हो सकती है. इसलिए मरीज को पूरा परीक्षण कराना होगा.

एक व्यक्ति की हो चुकी है मौत

यूपी के मेरठ का एक सीसीटीवी भी खूब वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को छींकते देखा जा सकता है. छींकने के साथ ही वह व्यक्ति नीचे गिर जाता है. साथ में चल रहे उसके दोस्त उसे पास के एक अस्पताल में ले गए थे. जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. उत्तर प्रदेश में इस तरह के कई मामले हो चुके हैं, जहां लोगों को नाचते या बात करते समय गिरकर मरते देखा गया है.

Tags: Health News, Moradabad News, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें