Home /News /uttar-pradesh /

रामलीला की बत्ती गुल हो गई तो मोमबत्ती लेकर सड़क पर उतरे 'राम और रावण'

रामलीला की बत्ती गुल हो गई तो मोमबत्ती लेकर सड़क पर उतरे 'राम और रावण'

रामलीला के कलाकारों ने पारंपरिक परिधानों में ही मोमबत्ती लेकर सड़क पर प्रदर्शन किया. (सांकेतिक फोटो)

रामलीला के कलाकारों ने पारंपरिक परिधानों में ही मोमबत्ती लेकर सड़क पर प्रदर्शन किया. (सांकेतिक फोटो)

Ram Leela Power Cut: मुरादाबाद की मशहूर दसमा घाट रामलीला कमेटी के सभी कलाकारों ने बिजली कटौती के विरोध में मोमबत्ती जलाकर प्रदर्शन किया. राम-सीता, रावण और लक्ष्मण की वेश-भूषा में कलाकारों का प्रदर्शन देख भारी भीड़ जमा हो गई.

    मुरादाबाद. देशव्यापी बिजली कटौती का असर कहें या कुछ और, यूपी के मुरादाबाद के रामलीला कलाकार इसका खामियाजा भुगत रहे हैं. नवरात्र के दिनों में लोगों के आकर्षण का केंद्र रामलीला के कलाकार आज बिजली कटौती के विरोध में सड़कों पर उतर पड़े. राम-लक्ष्मण, सीता और रावण की भूमिका अदा करने वाले ये कलाकार अपनी पारंपरिक वेश-भूषा में मोमबत्ती लेकर प्रदर्शन कर रहे थे. इन कलाकारों का आरोप था कि दसमा घाट पर वर्षों से रामलीला हो रही है, लेकिन इस साल बिजली विभाग ने इनका कनेक्शन काट दिया है. इस कारण रामलीला का मंचन नहीं हो पा रहा है.

    बिजली कनेक्शन कटने से नाराज राम-सीता और लक्ष्मण समेत सभी कलाकारों ने रामलीला मंच पर मोमबत्ती लेकर प्रदर्शन किया. नागफनी थाना क्षेत्र में दसमा घाट इलाके में रामलीला कमेटी के सदस्यों और कलाकारों ने कहा कि बिजली न होने के कारण वे जेनरेटर पर मंचन कर रहे हैं. लेकिन डीजल की अधिक कीमत के कारण जेनरेटर का खर्च निकाल पाना मुश्किल हो रहा है. बिजली विभाग के रवैये के प्रति नाराजगी जताते हुए कलाकारों ने कहा कि कई बार दफ्तर का चक्कर लगाने के बाद भी अधिकारी उनकी नहीं सुन रहे हैं.

    रामलीला के आयोजकों ने कहा कि दसमा घाट पर वर्षों से रामलीला हो रही है. यहां पर बिजली का कनेक्शन काट दिए जाने की शिकायत नगर निगम से भी की गई, लेकिन प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है. आयोजकों ने कहा कि रामलीला कमेटी के पास पैसे की व्यवस्था भी नहीं हो पा रही है. रामलीला में भगवान राम का किरदार निभाने वाले कलाकार लोकेश ने कहा कि बिजली न होने से खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि कई बार मुरादाबाद के बिजली और प्रशासनिक कार्यालयों के साथ-साथ आयोजन कमेटी के सदस्यों ने नगर निगम से भी गुहार लगाई, लेकिन बिजली की व्यवस्था नहीं हो सकी. थक-हारकर इन कलाकारों ने मोमबत्ती के साथ प्रदर्शन करने का फैसला किया.

    Tags: Muradabad, Navratri 2021, Protest, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर