Lockdown 4.0: यूपी सरकार का दावा, अब तक 20 लाख प्रवासी मजदूरों की हुई घर वापसी
Ambedkar-Nagar-Uttar-Pradesh News in Hindi

Lockdown 4.0: यूपी सरकार का दावा, अब तक 20 लाख प्रवासी मजदूरों की हुई घर वापसी
प्रवासी कामगारों के आने ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ा चार गुना संक्रमण (file photo)

UP News: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने गुरुवार को बताया कि प्रदेश में अब तक बीस लाख से अधिक लोग वापस आ चुके हैं.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर से पूरा देश जूझ रहा है और इस वक्‍त लॉकडाउन लागू है. हालांकि दो महीने से चल आ रहे लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से प्रवासी मजदूरों (Migrant Laborers) पर तगड़ी मार पड़ी है. जबकि अपने प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पूरा जोर लगा रखा है. इस बीच, उत्तर प्रदेश में अब तक 1154 ट्रेनों के माध्यम से लगभग 15.27 लाख से अधिक प्रवासी कामगार एवं श्रमिक को लाये जाने की व्यवस्था की गई है. इनमें 841 ट्रेनें अब तक आ चुकी हैं जबकि 313 ट्रेने आ रही हैं जो अगले 24-48 घंटे में प्रदेश के विभिन्न जनपदों में पहुंच जाएंगी.

अब तक बीस लाख की वापसी
उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने गुरुवार को लखनऊ के लोक भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रदेश में अब तक बीस लाख से अधिक लोग वापस आ चुके हैं. अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में गुजरात से 355 ट्रेन से 4,99,722 लोग, महाराष्ट्र से 181 ट्रेन से 2,31,882 लोग, पंजाब से 144 ट्रेन से 1,63,053 प्रवासी कामगार आ चुके हैं. इसके अलावा अन्य राज्यों से भी प्रवासी मजदूर आए हैं.

बसों से आए इतने लोग



उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रथम चरण में विभिन्न प्रदेशों से 60 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं एवं अन्य लोगों को रोडवेज बस के माध्यम से प्रदेश में लाया गया है. द्वितीय चरण में हरियाणा से 3982, राजस्थान से 355 एवं मध्य प्रदेश से 1350 रोडवेज बसों के माध्यम से 1,97,665 लोगों को लाया गया है. उन्होंने बताया कि विभिन्न माध्यमों से अब तक 20 लाख प्रवासी श्रमिक प्रदेश में आ चुके हैं. जबकि यूपी सरकार समस्त प्रवासी श्रमिकों के लिए सुरक्षित यात्रा हेतु पर्याप्त बस एवं ट्रेन की व्यवस्था कर रही है.



मजदूरों को लेकर सीएम योगी ने कही ये बात
अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के अनुसार ये लोग उत्तर प्रदेश की संपदा हैं. इनके बल पर अब प्रदेश का विकास और तेज होगा. जब ये लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे तब प्रदेश अपने आप विकसित होने लगेगा. इसके लिए यूपी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है.

ये भी पढ़ें

Lockdown में छूट मिली तो महिला गई पार्लर, इधर बच्चों को बंधक बना 40 लाख की लूट


 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading