Home /News /uttar-pradesh /

बांध बनाकर रोकेंगे पाकिस्तान जाने वाली 3 नदियों का पानी: नितिन गडकरी

बांध बनाकर रोकेंगे पाकिस्तान जाने वाली 3 नदियों का पानी: नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी के बागपत जिले में कहा कि जिन 3 नदियों का पानी पाकिस्तान जाता है, उनके पानी को बांध बनाकर रोकने की योजना बनाई जा रही है. सिंधु, चिनाब और झेलम नदियों के अधिकांश पानी का इस्तेमाल पाकिस्तान करता है.

अधिक पढ़ें ...
    केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में बुधवार को कहा था कि जिन तीन नदियों का पानी पाकिस्तान जाता है, उन नदियों के पानी को बांध बनाकर रोकने की योजना बनाई जा रही है. इन नदियों के पानी को यमुना नदी में मिलाया जाएगा. जब यह योजना लागू कर दी जाएगी तो यमुना नदी में पानी पर्याप्त हो जाएगा.

    गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने मुज़फ्फरनगर की जनता को 4700 करोड़ रुपए की राष्ट्रीय राज मार्ग परियोजना का शिलान्यास भी किया. कार्यक्रम के शुरुआत में गडकरी ने मुज़फ्फरनगर के गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनट का मौन रखा. गुरुवार के इस कार्यक्रम में गन्ना राज्य मंत्री सुरेश राणा और जनपद के सांसद और विधायकों के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं ने भी हिस्सा लिया. गुरुवार को राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे.

    भारत 1960 में हुई सिंधु जल संधि के कारण अपनी तीन नदियों के पानी को पाकिस्तान को प्रयोग करने देता है. इस संधि को दुनिया का सबसे उदार जल समझौता माना जाता है. संधि के अनुसार, व्यास, रावी और सतलज के अधिकतर पानी के प्रयोग करने का अधिकार भारत को है, जबकि पश्चिम की ओर बहने वाली सिंधु, चिनाब और झेलम नदियों के अधिकांश पानी का इस्तेमाल पाकिस्तान करता है.





    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Jammu and kashmir politics, Lok Sabha Election 2019, Nitin gadkari, Pakistan, Politics, Pulwama attack, Uttar Pradesh Politics

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर