लाइव टीवी

यहां से पूरे देश में सप्लाई होते हैं BULL सीमेंस, करोड़ों में है कीमत

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 21, 2018, 7:35 PM IST

''मैं अपने बुलों के सीमेंस को पूरे भारत मे सप्लाई करता हूं, मेरा एक बुल (भैसा) नेशनल चैम्पियन भी रह चुका है, जिसकी कीमत सवा करोड़ है.''

  • Share this:
मुज़फ्फरनगर के भोपा थाना क्षेत्र के तीर्थ नगरी शुक्रताल रोड पर एक व्यक्ति ने अपने फार्म हाऊस पर बुलो के सीमेंस का एक प्लांट लगाया है. इस व्यक्ति का दावा है कि इसके प्लांट में एक लाख रुपये से लेकर सवा करोड़ रुपये की कीमत तक के बुल (बैल और भैंसे) है. जिनके सीमेंस को यहां से पूरे भारत में सप्लाई किया जाता है. पूरे भारत के अलग-अलग राज्यों से यहां के बुलो के सीमेंस की जबरदस्त मांग है.

इस प्लांट के मालिक मनोज मांडी ने जानकारी देते हुए बताया की शुक्रताल में 20 साल पहले मैंने ये फार्म हाऊस लिया था और अब से दस साल पहले मेरे पास एक भैंस थी. तो उसे सीमेंस से मैंने गर्भवती कराया था. जिससे मुझे बहुत फायदा हुआ. मुझे लगा कि सीमेंस के काम को किया जाए जिससे किसानों को भी फायदा हो. शुरुआत में मेरे पास 10 बुल (बैल ओर भैंसे ) थे और आज मेरे पास 125 बुल है जिनकी कीमत एक लाख से लेकर सवा करोड़ रुपये तक है. मैं अपने बुलों के सीमेंस को पूरे भारत मे सप्लाई करता हूं, मेरा एक बुल (भैसा) नेशनल चैम्पियन भी रह चुका है, जिसकी कीमत सवा करोड़ है.मुझे खुद भी कृषि मंत्री द्वारा बेस्ट वेडिंग फार्मर का अवार्ड  दिया गया है. मेरे पास सबसे सस्ता बुल एक लाख का है और सबसे महंगा बुल सवा करोड़ का है.

भ्रष्टाचार से पैसा कमाने वालों से बदमाश रंगदारी तो मांगेंगे: बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह

आपको बता दें कि इस सीमेंस के प्लांट में इन बुलों की देख रेख अपने नोकरों के साथ मिलकर खुद मनोज भी करते है. उत्तर प्रदेश के इस छोटे से जनपद में सीमेंस का एक इतना बड़ा प्लांट भी होगा शायद ही यहां की जनता ने कभी ये सोचा भी होगा. इस प्लांट में उच्य कोटि के इन बुलों के सीमेंस की बाकायदा जांच के लिए एल हाई टेक लेब भी लगाई गई है. जिसमे डॉक्टर संतुष्टि से इन बुलो के सीमेंस की जांच करते हैं, और जांच में सही और उच्य कोटि के सीमेंस पर अपनी फाइनल मोहर लगाकर मार्केट में सप्लाई के लिए भेजते हैं. बताया ये भी जा रहा है कि यहां के बुलो के सीमेंस से किसानों को अच्छा खासा फायदा हो रहा है, जिससे यहां के सीमेंस की मांग दिन पर दिन तेज़ी से बढ़ती जा रही है.

शिक्षक भर्ती में बड़ा कारनामा, कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को मिला 'होम डिस्ट्रिक्ट'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरनगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 21, 2018, 7:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...