Home /News /uttar-pradesh /

UP Chunav: 2017 में मुजफ्फरनगर की सभी सीटें जीत गई थी BJP, किसान आंदोलन के बाद कैसा होगा परफॉर्मेंस?

UP Chunav: 2017 में मुजफ्फरनगर की सभी सीटें जीत गई थी BJP, किसान आंदोलन के बाद कैसा होगा परफॉर्मेंस?

UP Chunav 2022: पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार मुजफ्फरनगर का सियासी माहौल बदला हुआ है.

UP Chunav 2022: पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार मुजफ्फरनगर का सियासी माहौल बदला हुआ है.

UP Assembly Election Muzafarnagar Politics: उत्तर प्रदेश में साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने मुस्‍लिम मतदाताओं के वर्चस्‍व वाली मुजफ्फरनगर की सभी छह की छह सीटें जीत ली थीं. इस बार किसान आंदोलन की वजह से जाट लैंड में हवा का रुख बदला-बदला नजर आ रहा है. ऐसे में मुजफ्फरनगर की राजनीति किस करवट बैठती है..., पढ़िए यह रिपोर्ट.

अधिक पढ़ें ...

मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश में 2014 से लेकर अब तक भाजपा की सफलता के सूत्र अगर तलाशे जाएं तो इसके सिरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में आकर मिलेंगे. 2013 में हुए दंगे के बाद ध्रुवीकरण का तटबंध इतना मजबूत बना कि यहां सारे समीकरण ही उलट पलट गए थे. 2017 के विधानसभा चुनाव में मुस्‍लिम मतदाताओं के वर्चस्‍व वाली मुजफ्फरनगर की सभी छह की छह सीटें जीतने में भाजपा कामयाब रही थी. लेकिन एक साल तक चले किसान आंदोलन ने जाट लैंड में एक बार फिर हवा का रुख बदला है. खासकर राकेश टिकैत के खिलाफ मुकदमे और सोशल मीडिया पर चलाए गए उनके खिलाफ अभियान के बाद भावनाओं की ऐसी लहर उठी कि सामाजिक रूप से जाटों के दबदबे वाला यह पूरा इलाका भाजपा के लिए चुनौती बन गया.

रालोद को भी इस किसान आंदोलन में संजीवनी नजर आई. हालांकि भाजपा के लिए उतनी कठिन चुनौती अब रही नहीं जितनी दिख रही थी, और न ही सपा और रालोद की राह उतनी आसान है, जितने कि कयास थे. खासकर गठबंधन में टिकट वितरण को लेकर उपजे असंतोष के बाद. इस असंतोष के पीछे दो वजहें हैं. एक मुजफ्फरनगर जैसे जिले में जहां छह की छह सीटों पर मुस्‍लिम मतदाताओं का वर्चस्‍व है, ध्रुवीकरण से बचने के लिए एक भी सीट से गठबंधन ने मुस्‍लिम प्रत्‍याशी नहीं उतारा. दूसरी, कहने को मुजफ्फरनगर में पांच सीटें रालोद के खाते में हैं, लेकिन इनमें से चार पर सपा के ही प्रत्‍याशी रालोद के सिंबल पर हैं. वहीं बसपा ने तीन और कांग्रेस ने दो मुस्‍लिम प्रत्‍याशी उतारकर इस असंतोष को भुनाने की कोशिश की है. विधानसभा चुनाव के इस माहौल के बीच आइए समझते हैं किस सीट पर कौन कितने पानी में है.

आपके शहर से (मुजफ्फरनगर)

मुजफ्फरनगर
मुजफ्फरनगर

मुजफ्फरनगर शहर सीट: ध्रुवीकरण ही यहां अंतिम सत्‍य

Tags: Muzaffarnagar news, UP Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर