लाइव टीवी

Ph.D धारक हैं BJP के उम्मीदवार संजीव बालियान, ऐसा है इनका इतिहास

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 12, 2019, 3:45 PM IST
Ph.D धारक हैं BJP के उम्मीदवार संजीव बालियान, ऐसा है इनका इतिहास
file photo

जाटलैंड कहे जाने वाले मुजफ्फरनगर सीट पर संजीव बालियान ने 2014 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी प्रत्याशी कादिर राणा को हराया था. बालियान को 6 लाख से ज्यादा वोट हासिल हुए थे.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में गुरुवार को उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान हुआ. इनमें मुजफ्फरनगर की लोकसभा सीट भी शामिल थी. जाटलैंड कहे जाने वाले मुजफ्फरनगर संसदीय सीट से मौजूदा सांसद और बीजेपी नेता संजीव बालियान का मुकाबला गठबंधन के उम्मीदवार और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के नेता अजीत सिंह से है. कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है.

संजीव बालियान ने 2014 के लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रत्याशी कादिर राणा को हराया था. संजीव बालियान को 6 लाख से ज्यादा वोट हासिल हुए थे. 2014 से 2017 तक मोदी सरकार में वह कई मंत्रालयों को संभाला था, लेकिन सिंतबर 2017 में वह केंद्रीय कैबिनेट से बाहर कर दिए गए.

इस बार मुजफ्फरनगर सीट पर सीधा मुकाबला जाट बनाम जाट के बीच है. पिछले चुनाव में बागपत से हारने वाले अजीत सिंह इस बार गठबंधन के तहत मुजफ्फरनगर से चुनाव मैदान में हैं. मुजफ्फरनगर सीट पर जाट और मुसलमान मतदाता निर्णायक हैं. लिहाजा जाट वोटों में बिखराव की वजह से संजीव बालियान के सामने बड़ी चुनौती है.

संजीव बालियान (फाइल फोटो)


जब दंगों की आग में झुलसा था 'जाटलैंड'
2013 में हुए मुजफ्फरनगर दंगे में संजीव बालियान आरोपी रहे हैं. पश्चिमी यूपी के बड़े जाट नेता बालियान पर दंगों के दौरान भड़काऊ भाषण देने का आरोप था. 'जाटलैंड' नाम से मशहूर मुजफ्फरनगर साल 2013 में हुए सांप्रदायिक दंगों को लेकर चर्चा में रहा है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

सीतापुर: आचार संहिता उल्लंघन मामले में कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद के खिलाफ मामला दर्ज

भोजपुरी स्टार निरहुआ ने बताया खुद की जान को खतरा, मिली Y+ श्रेणी की सुरक्षा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरनगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 12, 2019, 3:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...