होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

मिसाल: मुजफ्फरनगर में जब मुस्लिम समाज के लोगों ने कांवड़ियों पर की पुष्प वर्षा और फिर...

मिसाल: मुजफ्फरनगर में जब मुस्लिम समाज के लोगों ने कांवड़ियों पर की पुष्प वर्षा और फिर...

यूपी: मुजफ्फरनगर में जब मुस्लिम समाज के लोगों ने कांवड़ियों पर की पुष्पवर्षा

यूपी: मुजफ्फरनगर में जब मुस्लिम समाज के लोगों ने कांवड़ियों पर की पुष्पवर्षा

14 जुलाई से सावन मास की शुरुवात हो चुकी है. इसके साथ ही कांवड़ मेले का भी आगाज हो चला है, जिसके लिए शिव भक्त कांवड़िये हरिद्वार से गंगा जल भरकर अपने-अपने गंतव्य की ओर निकल पड़े हैं.

मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल उस समय देखने को मिली, जब हरिद्वार से चलकर मुजफ्फरनगर पहुंच रहे शिव के भक्तों यानी कावड़ियों पर मुस्लिम समाज के लोगों ने न सिर्फ पुष्प वर्षा की, बल्कि कावड़ियों को माला पहनाकर उनका स्वागत किया और पानी पिलाकर उनकी प्यास भी बुझाई. बता दें कि 14 जुलाई से सावन मास की शुरुवात हो चुकी है. इसके साथ ही कांवड़ मेले का भी आगाज हो चला है, जिसके लिए शिव भक्त कांवड़िये हरिद्वार से गंगा जल भरकर अपने-अपने गंतव्य की ओर निकल पड़े हैं.

कांवड़ यात्रा के दौरान ये शिव भक्त मुजफ्फरनगर से होते हुए ही दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों की ओर प्रस्थान करते हैं. मुजफ्फरनगर जनपद को कांवड़ मेले का बहुत ही महत्वपूर्ण प्वाइंट माना जाता है. मेले के दौरान यहां हिन्दू-मुस्लिम सौहार्द के कई उदाहरण देखने को मिल जाते हैं. मुस्लिम समाज के लोग कांवड़ियों की सेवा करते देखे जा सकते हैं. शुक्रवार को भी सिविल लाइन थाना क्षेत्र के सरवट गांव में कुछ समाजसेवी मुस्लिम भाईयों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर न सिर्फ कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा की, बल्कि शिव भक्तों को फूल माला पहनकर उनका स्वागत किया और इस भीषण गर्मी में जल भी पिलाया.

समाजसेवी अहमद हुसैन ने बताया कि मुजफ्फरनगर मोहब्बत नगर के नाम से जाना जाता है. हम यहां से एक संदेश देना चाहते हैं कि मुजफ्फरनगर के लोग कितने अच्छे और कितने मोहब्बत वाले लोग हैं. हमें कांवड़ियों से कोई परहेज नहीं है, ना ही शिव भक्ति से हमें कोई परहेज है. हमें बहुत अच्छा लगता है कांवड़ियों दुआ के लिए जाते हैं. हम चाहते हैं कि हमारी दुआ भी कांवड़ियों के साथ शामिल हो जाए. हम उनकी सेवा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. खाना-पानी से लेकर दवा तक की हम व्यवस्था करते हैं. हम अपने इस काम से प्रेम का संदेश देना चाहते हैं.

Tags: Muzaffarnagar news, Sawan, Shrawan maas, Uttar pradesh news

अगली ख़बर