लाइव टीवी

शादी के 34 साल बाद मिली पाकिस्तानी महिला को भारतीय नागरिकता, जानें पूरा मामला

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 6, 2019, 8:26 AM IST
शादी के 34 साल बाद मिली पाकिस्तानी महिला को भारतीय नागरिकता, जानें पूरा मामला
जुबैदा बेगम को शादी के 34 साल बाद भारतीय नागरिकता मिली.

जुबैदा बेगम (Zubaida Begum) 21 जून, 1984 को पाकिस्‍तान (Pakistan) से भारत आ गई थीं. उसके बाद से वह लगातार भारत की नागरिकता पाने के लिए प्रयासरत थीं.

  • Share this:
मुजफ्फरनगर. उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) में एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां एक महिला को शादी के तकरीबन साढ़े तीन दशक बाद भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) मिली है. नागरिकता मिलते ही महिला की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उसने पूरे परिवार के साथ मिलकर खुशियां मनाई. साथ ही ऊपरवाले का शुक्रिया अदा किया. अब इस खबर की चर्चा पूरे जिले में हो रही है. महिला को बधाई देने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं.

दरअसल, महिला का नाम जुबैदा बेगम (Zubaida Begum) है. उनका जन्म पाकिस्तान (Pakistan) में हुआ था और 34 साल पहले उनकी शादी मुजफ्फरनगर के कोतवाली क्षेत्र स्थित रहमत नगर निवासी जावेद के साथ हुई थी. शादी के बाद 21 जून 1984 को वह भारत आई थीं. तब से उन्‍हें भारतीय नागरिकता नहीं मिली थी. हर बार उनके वीजा को कुछ वर्षों के लिए बढ़ा दिया जाता था. लेकिन, उन्‍होंने हार नहीं मानी और भारतीय नागरिकता लेने के लिए लगातार कोशिश करती रहीं. अंततः शादी के 34 साल बाद उन्‍हें भारतीय नागरिकता मिल ही गई.



जुबैदा बोलीं- मैं बहुत खुश हूंभारतीय नागरिकता मिलने के बाद जुबैदा बेगम का कहना है कि भारत की नागरिकता मिलने से वह बहुत खुश हैं. उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें बहुत पहले ही भारतीय नागरिकता मिल जाना चाहिए था. लेकिन, ऐसा नहीं हुआ और वह नागरिकता के लिए 34 साल तक बहुत मेहनत की. लखनऊ से लेकर दिल्ली तक का दौर लगाना पड़ा. अब जुबैदा बेगम के भी सभी आम भारतीय की तरह आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड बन जाएंगे. अब वह आम लोगों की तरह वोट भी डाल सकेंगी.

ये भी पढ़ें- 

कुरुक्षेत्र में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकालकर लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

हरियाणा के इस ज़िले में मुसलमानों के भरोसे टिकी है बीजेपी उम्मीदवारों की जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरनगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2019, 7:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर