• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Noida-Greater Noida में अब सर्किल रेट के साथ ही देना होगा लोकेशन चार्ज

Noida-Greater Noida में अब सर्किल रेट के साथ ही देना होगा लोकेशन चार्ज

गौतम बुद्ध नगर में सर्किल रेट बढ़ने जा रहे हैं. साथ में लोकेशन चार्ज भी लगेगा.

गौतम बुद्ध नगर में सर्किल रेट बढ़ने जा रहे हैं. साथ में लोकेशन चार्ज भी लगेगा.

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और नोएडा में रेजिडेंशियल (Residential) में 25 फीसद तो इंडस्ट्रियल जमीन (Industrial Land) के सर्किल रेट में 45 फीसद की बढ़ोतरी की गई है.

  • Share this:

    नोएडा. ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) और नोएडा में अब प्रॉपर्टी खरीदना और महंगा हो जाएगा. गौतम बुद्ध नगर में सर्किल रेट बढ़ने जा रहे हैं. वहीं कुछ खास जगहों पर सर्किल रेट (Circle Rate) के साथ लोकेशन चार्ज (Location Charge) भी देना होगा. प्रशासन ने प्रस्तावित सर्किल रेट जारी किए हैं. कार्रवाई पूरी होते ही 18 अगस्त तक इन पर मुहर लगा दी जाएगी. सर्किल रेट पर मुहर लगते ही नोएडा (Noida) में तीन सेक्टरों में सर्किल रेट 2 लाख रुपये के करीब पहुंच जाएंगे. रेजिडेंशियल (Residential) में 25 फीसद तो इंडस्ट्रियल जमीन (Industrial Land) के सर्किल रेट में 45 फीसद की बढ़ोतरी की गई है.

    गौतम बुद्ध नगर के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ही नहीं दूसरे हिस्सों में भी सर्किल रेट के साथ लोकेशन चार्ज देना होगा. यह वो इलाके होंगे जहां से होकर मेट्रो रेल और एक्सप्रेस वे गुजर रहे हैं. जानकारों की मानें तो लोकेशन चार्ज लिए जाने का नियम मेट्रो रेल और एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ एक-किलोमीटर की दूरी तक लागू होगा. लोकेशन चार्ज के रूप में सर्किल रेट के साथ 5 से 10 फीसद तक ज्यादा रुपये लिए जाएंगे.

    18 अगस्त को लागू हो जाएंगे सर्किल रेट

    गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने हाल ही में प्रस्तावित सर्किल रेट की लिस्ट जारी की है. यह लिस्ट जारी करने के साथ ही सर्किल रेट पर लोगों से आपत्तियां भी मांगी गई हैं. 16 अगस्त तक आफिस में आपत्तियां दर्ज कराई जा सकती हैं. इसके बाद 18 अगस्त को प्रशासन नए सर्किल रेट लागू कर सकता है. नए सर्किल रेट लागू होते ही नोएडा के सेक्टर- 14ए, 15ए और 44ए-बी में जमीन के सर्किल रेट सबसे महंगे हो जाएंगे. यहां 18 अगस्त से नए सर्किल रेट 1 लाख 94 हजार 250 रुपये प्रति वर्गमीटर हो जाएंगे.

    जरूरत होने पर भी Greater Noida में अपना फ्लैट नहीं बेच सकते हजारों लोग, बिल्‍डर्स के आगे मजबूर

    ग्रीन बेल्ट होने पर भी बढ़ जाएगा सर्किल रेट

    अगर आपके रेजिडेंशियल प्लॉट के सामने ग्रीन बेल्ट हैं तो इस पर भी आपको सर्किल रेट के साथ 5 फीसद रकम ज्यादा चुकानी होगी. ऐसा करने के बाद ही आपके प्लॉट की रजिस्ट्री हो पाएगी. प्रस्तावित सर्किल रेट की लिस्ट के हिसाब से अगर ग्रेटर नोएडा में रेजिडेंशियल प्लॉट के रेट में करीब 25 फीसद की बढ़ोत्तरी की गई है. सबसे ज्यादा रेट जेपी ग्रीन्स में न्यूनतम शुल्क 50 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर तय किया गया है.

    जोन ए के चार हजार वर्ग मीटर तक के इंडस्ट्रियल प्लॉट के सर्किल रेट में करीब 45 फीसद की बढ़ोत्तरी की गई है. यमुना क्षेत्र में सेक्टर-1 से 18 तक, 20, 21, 23, 23ए, 23 बी, 23 सी, 24, 24ए, 27, 28, 29, 33, 34 और 35 के रेजिडेंशियल सेक्टरों में प्लॉट के सर्किल रेट 17800 रुपये प्रति वर्ग मीटर तक प्रस्तावित हैं. कमर्शियल प्लॉट के सर्किल रेट 43500 से बढ़ाकर 46000 रुपये प्रति वर्ग मीटर तय किए गए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन