अपना शहर चुनें

States

यूपी में शादियों के लिए नई गाइडलाइन, सिर्फ 100 लोग होंगे शामिल, बैंड और DJ पर रोक, बुजुर्ग घर से देंगे आशीर्वाद

उत्तर प्रदेश सरकार ने शादियों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है.
उत्तर प्रदेश सरकार ने शादियों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने शादियों (Marriage) के लिए नई गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी है. नए नियम के मुताबिक अब शादी समारोह में 100 लोगों को ही शामिल होने की इजाजत होगी. नियम तोड़ने पर केस दर्ज हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2020, 10:24 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बीच अब सरकार ने शादियों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है. सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक, अब शादी में सिर्फ 100 लोगों को शामिल होने की इजाजत मिलेगी. 100 लोगों के क्षमता वाले मैरिज होम में एक बार में 50 लोग के शामिल होने की मंजूरी दी गई है. तो वहीं अब शादियों में बैंड, डीजे पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. बुजुर्गों और बीमार लोगों के शादियों में शामिल होने पर रोक लगाया गया है. सरकार से साफ कर दिया है कि नियम तोड़ने पर मुकदमा भी दर्ज हो सकता है.

इधऱ, उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण  विकराल रूप लेता जा रहा है. बीते 24 घंटे के दौरान यहां 35 लोगों की कोविड-19 से मौत हो गई. साथ ही 2,588 लोगों के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोरोना से 35 और लोगों की मौत होने से राज्य में वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,559 हो गई है. जबकि उत्‍तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि वो दिल्ली से हवाई जहाज, ट्रेन और बस से लखनऊ आने वाले सभी लोगों की जांच करेंगे.

ये भी पढ़ें: हरियाणा पुलिस ने पानीपत SP मनीषा चौधरी पर दर्ज किया केस, पार्षद को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप



यूपी में 23,806 एक्टिव केस
यूपी के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में 2,558 नए मरीजों के कोविड-19 से पीड़ित होने की पुष्टि की गई. जबकि इस समय प्रदेश में उपचार करवा रहे मरीजों की कुल संख्या 23,806 है, जिनमें से 10,902 होम आइसोलेशन में हैं, तो 2,356 प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं.



अपर मुख्य सचिव ने बताया कि बाकी मरीजों का इस समय प्रदेश सरकार की एल-1, एल-2 और एल-3 श्रेणी के अस्पतालों में मुफ्त इलाज चल रहा है. उन्होंने बताया कि अब तक कुल 4,95,415 संक्रमित ठीक हो चुके हैं जिसकी वजह से प्रदेश में कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की दर 94.04 प्रतिशत है. उन्होंने बताया कि शनिवार को राज्य में 1,75,128 नमूनों (सैंपल) की जांच की गई. इस प्रकार अब तक प्रदेश में कुल 1,79,85,811 नमूनों की जांच हो चुकी है. उन्होंने बताया कि नवंबर के महीने में प्रदेश जांच किए जा रहे नमूनों में से संक्रमित होने की औसत दर 1.6 प्रतिशत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज