Home /News /uttar-pradesh /

Opinion: काशी फिल्म महोत्सव के जरिये उत्तर प्रदेश लिखेगा सिनेमा की नई बयार

Opinion: काशी फिल्म महोत्सव के जरिये उत्तर प्रदेश लिखेगा सिनेमा की नई बयार

काशी फिल्म महोत्सव में  बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हुए.

काशी फिल्म महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हुए.

भगवान शिव की नगरी काशी में फिल्म बंधु, उत्तर प्रदेश सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से पहली बार काशी फिल्म महोत्सव (Kashi Film Festival) का आयोजन किया गया. तीन दिन तक चले इस आयोजन में दर्शकों ने शास्त्रीय संगीत और नृत्य का लुत्फ दर्शक उठाया. देश में विख्यात हुए दार्शनिक कवि, लेखक, संगीतज्ञों और बनारस घराने की यादें भी ताजा हुईं.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. मोक्षदायनी काशी जिसके कण-कण में भगवान शंकर विराजमान हैं. संस्कृति व विरासत वाली काशी को भव्य और दिव्य रूप देने का काम पीएम नरेंद्र मोदी ने किया है. इसी भगवान शिव की नगरी वाराणसी में 27 से 29 दिसंबर तक काशी फिल्म महोत्सव (Kashi Film Festival) का आयोजन किया गया. आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर काशी फिल्म महोत्सव को विश्व पटल पर स्थापित करने की एक शुरुआत की गई है. इस मौके पर अनुपम खेर, रवि किशन, सतीश कौशिक और खेसारी लाल यादव जैसे कलाकार मौजूद थे, जिनका प्रदेश से नाता रहा है.

इस फिल्म महोत्सव के उद्घाटन के मौके पर महशूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव ने कहा, ‘आजाद रहो विचारों से बंधे रहो संस्कारों से… दुनिया हिंदुस्तान की संस्कृति और विरासत को मानती है. आज काशी में आयोजित हुए काशी फिल्म महोत्सव से लोगों को काशी को जानने का मौका मिलेगा. फिल्म जगत के लिहाज से यूपी में कई अवसर हैं. यूपी में फिल्म सिटी बनने से अब मेरी तरह यूपी के कलाकारों को भटकना नहीं पड़ेगा इस बात की मुझे बेहद खुशी है.’

UP Weather: यूपी में 24 घंटे के भीतर थम जाएगी बारिश, अब शुरू होगा गलन और घने कोहरे का दौर

भगवान शिव की नगरी में फिल्म बंधु, उत्तर प्रदेश सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से पहली बार काशी फिल्म महोत्सव का आयोजन किया गया. तीन दिन तक चले इस आयोजन में दर्शकों ने शास्त्रीय संगीत और नृत्य का लुत्फ दर्शक उठाया. देश में विख्यात हुए दार्शनिक कवि, लेखक, संगीतज्ञों और बनारस घराने की यादें भी ताजा हुईं.

वहीं वाराणसी के इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर में मनोज जोशी की प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र बनी. डॉ. सम्पूर्णानन्द स्पोट्स स्टेडियम, सिगरा में हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव ने जहां श्रोताओं को लोटपोट कर दिया. वहीं गायक कैलाश खेर के लाइव शो ने भी वाहवाही लूटी.

ये भी पढ़ें- पीयूष जैन के घर छापा हुआ पूरा, DGGI अधिकारी ने बताया कुल कितना कैश हुआ बरामद

काशी फिल्म महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हुए. मोहत्सव में ‘वाराणसी- एक सांस्कृतिक, पौराणिक और एतिहासिक विरासत से एक आधुनिक शहर की यात्रा’ विषय पर पैनल चर्चा का आयोजन होगा. दूसरी पैनल की चर्चा का विषय ‘संगीत और गीत-बनारस की विरासत’ पर होगी.

वहीं गुरुवार की शाम मशहूर फिल्म अभिनेत्री और भारतीय जनता पार्टी की सांसद हेमा मालिनी के नाम रहेगी. यह कार्यक्रम वाराणसी के इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर में ही होंगे. 29 दिसंबर को ‘फिल्म निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में उत्तर प्रदेश और क्षेत्रीय सिनेमा की संभावनाएं’ विषय पर पैनल चर्चा आयोजित होगी.

यहां पहुंची तमाम फिल्मी हस्तियों को भरोसा है कि काशी में पहली बार हुए फिल्म महोत्सव से यूपी में फिल्म सिटी के निर्माण को नई दिशा मिलेगी. नोएडा में एक एक हाई टेक फिल्म सिटी का काम शुरू होने ही वाला है, जो मुंबई की फिल्म सिटी को टक्कर देगा.

Tags: Film Festival, Uttar pradesh news, Varanasi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर