अपना शहर चुनें

States

ट्रक में बनी पानी की टंकी से बरामद हुई थाईलैंड की 14 क्विंटल प्रतिबंधित मछली, हड़कंप

इसी ट्रक से मांगुर मछली की बड़ी खेप बरामद की गई है.  (Photo News18)
इसी ट्रक से मांगुर मछली की बड़ी खेप बरामद की गई है. (Photo News18)

पुलिस ने 14 क्विंटल मांगुर मछली (Mangur Fish) बरामद किया है. NGT इसे पालने के साथ इसकी खरीद-बिक्री पर भी रोक लगा चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2019, 8:37 AM IST
  • Share this:
एटा. बड़ी मात्रा में थाईलैंड (Thailand) की प्रतिबंधित मांगुर मछली (Mangur fish) मिलने से हड़कंप मच गया है. यूपी (UP) के एटा (Etah) में मछली की खेप एक ट्रक से बरामद की गई है. ट्रक की बॉडी में एक टंकी नुमा जगह बनाई गई थी. उसी में पानी भरकर मछली हरियाणा (Haryana) ले जाई जा रही थी. इस संबंध में तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है. साल 2000 से सरकार ने इस मछली के पालन और खरीदने-बेचने पर रोक लगा दी थी. एनजीटी (NGT) भी इस पर रोक लगाने का फैसला दे चुकी है.

एटा में ऐसे पकड़ी गई मांगुर मछली 

एटा के थाना मलावन पुलिस को सूचना मिली कि एक ट्रक में तस्करी कर मांगुर मछली ले जाई जा रही है. पुलिस ने बताया कि पश्चिम बंगाल के खरखोदा से ये मछली लाई जा रही थी. इसे यूपी के रास्ते हरियाणा ले जाया जा रहा था. इसके लिए ट्रक के अंदर एक पानी की टंकी बनाई गई थी. उसमें एक पॉलिथीन बिछाई गई थी, जिससे पानी का रिसाव न हो. उसके बाद उसमें मछलियों को डाला दिया गया था.



इसलिए किया गया है प्रतिबंधित
कहा जाता है कि मांगुर मछली मांसाहारी है. यह इंसानों के मांस के साथ दूसरे जलजीवों को भी खा जाती है. मछली पालने वाले अधिक मुनाफे के चक्कर में तालाबों और नदियों में इस प्रतिबंधित थाई मांगुर को पालते हैं. यह मछली चार महीने में ढाई से तीन किलो की हो जाती है. बाजार में ये करीब 30-40 रुपए किलो बिकती है. जानकार बताते हैं कि इस मछली में 80 फीसदी लेड और आयरन के तत्व पाए जाते हैं. इस मछली की खास बात यह है कि यह किसी भी पानी (दूषित पानी) में तेजी से बढ़ती है. मांगुर छोटी मछलियों समेत यह कई अन्य जलीय कीड़े-मकोड़ों को खा जाती है.

रिपोर्ट- सुमित शर्मा 

ये भी पढ़ें- 

कहां है मंदी? गुरुग्राम में एक कंपनी ने दिनभर में बेच दिए ₹700 करोड़ के फ्लैट!

अब ऐसे मिलेगी ट्रेन की जानकारी ‘दिल्ली ते चलवे वारी ताज एक्सप्रेस रेलगाड़ी कछु देर में आगरा आयेवे वारी है’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज