Home /News /uttar-pradesh /

action of up rera on builders in noida ghaziabad and greater noida dlnh

यूपी रेरा के यह नियम तय करते हैं कि बिल्डर्स अच्छा है या बुरा, जानें सब कुछ

कोई भी बिल्डर्स और उसका काम बहुत अच्छा है, अब यह उस बिल्डर्स का विज्ञापन तय नहीं करता है.

कोई भी बिल्डर्स और उसका काम बहुत अच्छा है, अब यह उस बिल्डर्स का विज्ञापन तय नहीं करता है.

यूपी रेरा (UP RERA) के आदेश पर ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida) में साल 2021 में 40 बिल्डर्स की करीब 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति को सीज किया गया था . सीज संपत्ति में 350 फ्लैट, 6 प्लाट, 35 दुकानें और 69 लग्जरी विला बताए जा रहे हैं. इसमें शॉप्रिक्स मॉल (Shoprix Mall) की जब्त की गई दुकानें भी शामिल हैं. प्रशासन के मुताबिक सभी विला और दुकानों के साथ ही बकाएदार 40 बिल्डरों की दूसरी जब्त संपत्ति भी नीलाम (Auction) की जाएगी. यह वो बिल्डर्स हैं जो कहने के बाद भी फ्लैट खरीदार को उनका पैसा नहीं लौटा रहे थे.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. कोई भी बिल्डर्स और उसका काम बहुत अच्छा है, अब यह उस बिल्डर्स (Builders) का विज्ञापन (Advertisement) तय नहीं करता है. बिल्डर्स को 4 और 5 स्टार रेटिंग पाने के लिए यूपी रेरा (UP RERA) के बनाए गए नियमों के मुताबिक चलना होता है. प्रोजेक्ट और खुद से जुड़ी हर तरह की छोटी-बड़ी जानकारी को सार्वजनिक करना होता है. ऐसा न करने पर बिल्डर को यूपी रेरा की कार्रवाई का सामना भी करना पड़ता है. हाल ही में कई बड़े बिल्डर्स पर एक करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगा है. कई अधूरे पड़े प्रोजेक्ट रेरा के आदेश पर पूरे कराए जा रहे हैं. इतना ही नहीं रेरा के आदेश पर ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida) में तो बिल्डर्स की करीब 500 करोड़ रुपये की प्रापर्टी को सीज कर नीलाम (Auction) किया जा रहा है.

    बिल्डर्स को ग्रेडिंग में अब ऐसे दिए जाते हैं स्टार

    यूपी रेरा के चेयरमैन राजीव कुमार के मुताबिक जिस बिल्डर को 5 स्टार दिए जाएंगे उसका काम एक्सीलेंट होगा. वहीं 4 स्टार पाने वाले बिल्डर का काम स्ट्रांग माना जाएगा. इसी तरह से जिसे 3 स्टार मिलेंगे उसका काम औसत, 2 स्टार पर औसत से कम और 1 स्टार मिलने पर माना जाएगा कि परियोजना खराब है.

    5 और 4 स्टार पाने को करना होगा यह काम

    अगर कोई बिल्डर चाहता है कि उसे 5 और 4 स्टार मिले तो उसे खरीदारों को फ्लैट अपने किए वादे के अनुसार वक्त से देने होंगे. जैसे, 5 स्टार के लिए तय वक्त पर फ्लैट का कब्जा खरीदार को देना होगा. अगर तय वक्त से 4 महीने बाद कब्जा दिया तो 4 स्टार मिलेगा. 8 महीने बाद कब्जा देने पर 3 स्टार और अगर फ्लैट का कब्जा देने में एक साल का वक्त लगा तो रेरा ऐसे बिल्डर को 2 स्टार देगा.

    कालिंदी कुंज से हिंडन नदी तक बनेगा एक नया एक्सप्रेसवे, जानें प्लान

    यहां लागू होगा यूपी रेरा का यह नियम

    यूपी रेरा के मुताबिक अगर बिल्डर या विज्ञापन एजेंसी अखबार, टीवी चैनल, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, बेवसाइट, बैनर, पोस्टर और वाहनों के माध्यम से प्रोजेक्ट का प्रचार करता है, तो हर माध्यम पर विज्ञापन में यूपी रेरा की वेबसाइट का लिंक और प्रोजेक्ट का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना जरूरी होगा. हर विज्ञापन या ऑडियो में बेवसाइट का लिंक और नंबर साफ-स्पष्ट होना चाहिए. अगर कोई बिल्डर नियमों का पालन नहीं करेगा, तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा और दूसरी कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

    2 महीने पहले ही यूपी रेरा ने 7 बिल्डर्स पर लगाया जुर्माना

    जनवरी में यूपी रेरा की एक बैठक हुई थी. बैठक के दौरान 7 बिल्डर्स को अलग-अलग मामलों में दोषी पाया गया. जिसके बाद बैठक की सहमति से सभी 7 बिल्डर्स पर कुल एक करोड़ से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया था. अधिनियम की धारा 8 के साथ धारा 6, 7 और 37 के प्राविधानों के तहत जुर्माना लगाया गया था. यह ज्यादातर मामले बिल्डर्स द्वारा अपनी प्रोजेक्ट प्रोग्रेस रिपोर्ट जमा न करने के सामने आए थे. जुर्माने की रकम इस प्रकार थी-

    अल्फा कॉर्प डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड 8.75

    अंसल अर्बन कोंडोमिनियम प्राइवेट लिमिटेड 3.09

    सुपरटेक लिमिटेड 6.37

    गार्डेनिया इंडिया लिमिटेड 35.41

    सर्वोत्तम रियलकॉन प्राइवेट लिमिटेड 27.08

    आरसिटी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड 19.33

    एसजेपी इंफ्राकॉन (मिगसन जनपथ) 8.41

    यूपी रेरा के आदेश पर यहां पूरे हो रहे हैं रुके हुए प्रोजेक्ट

    यूपी रेरा के आदेश पर अधिनियम की धारा 8 के साथ धारा 6, 7 और 37 के प्राविधानों के तहत गौतम बुद्ध नगर व गाज़ियाबाद में अधूरे पड़े प्रोजेक्ट सम्पदा लिविया, नाईट कोर्ट, कैलिप्सो कोर्ट, एप्पल 7, नोविना ग्रीन्स, यूनीबेरा, ला-कासा अंसल एक्वापोलिस, कासा ग्रांड, ला-पैलेसिया, ला-गैलेक्सिया, स्प्रिंग व्यू हाइट्स तथा लखनऊ में प्लूमेरिया होम्स परियोजनाओं को पूरा किया जा रहा है.

    Tags: Greater noida news, Noida news, Supertech twin tower, UP RERA

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर