होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Noida News: ठगी से बचने के लिए हो जाएं सावधान, मैजिक पेन का हो रहा इस्तेमाल

Noida News: ठगी से बचने के लिए हो जाएं सावधान, मैजिक पेन का हो रहा इस्तेमाल

चोरों के हाथ अब जादू का पेन लग गया है.उससे अब वो पैसे ले उड़ते हैं. क्या है ये मैजिक पेन और कैसे काम करता है. हम आपको ब ...अधिक पढ़ें

    आदित्य कुमार/नोएडा. आए दिन अनजान लोगों के द्वारा खाते से पैसे निकालने की घटना सामने आती रहती है. इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है. लेकिन हरबार अपराधी ठगी का नया तरीका खोज लेता है. चोरों के हाथ अब जादू का पेन लग गया है.क्या है ये मैजिक पेन और कैसे काम करता है. हम आपको बताते हैं ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे.

    नोएडा पुलिस के एडिशनल पुलिस कमिश्नर आशुतोष द्विवेदी बताते हैं कि अपराधियों ने अब मैजिक पेन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.मैजिक पेन से लिखा हुआ कुछ ही मिनट में गायब हो जाता है. उतने ही देर में आपके अकाउंट से पैसे भी गायब हो जाते है. वो बताते हैं कि अपराधी सस्ते शुल्क में आसानी से लोन, एलआईसी पॉलिसी इत्यादि के नाम पर पहले फॉर्म भरवाते हैं. उसके बाद प्रोसिंग फीस के नाम पर मामूली रकम चेक के नाम पर या किसी ड्राफ्ट के नाम पर साइन करवा लेते हैं. यहीं से असली खेल शुरू होता है.

    कुछ देर बाद मिट जाता है लिखा हुआ इंक

    आपके शहर से (लखनऊ)

    आशुतोष द्विवेदी बताते हैं कि जालसाज लोगों के आंखो के सामने ही लोन, एलआईसी, इत्यादि के नाम पर मामूली शुल्क का चेक साइन कराता है. जहां अमाउंट लिखा होता है. वहां मैजिक पेन का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं साइन करने के दौरान बड़े चालाकी से जालसाज आपको असली पेन दे देते हैं. उसके कुछ देर बाद ही चेक या ड्राफ्ट से आपके साइन के अलावा सबकुछ मिट जाता है और अपराधी अपने मन के मुताबिक पैसा लिखकर आपके खाते से पैसा उड़ा ले जाता है. यह सब 10 से 15 मिनट में ही हो जाता है.

    कैसे काम करता है मैजिक पेन

    एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी बताते हैं कि अपराधी खास तरह का केमिकल फाउंटेन पेन का इस्तेमाल करते हैं. उस केमिकल के कारण पेन से जो भी लिखो वो कुछ देर में मिट जाता है. इसी लिए उसे मैजिक पेन का नाम दिया गया है. इससे बचने के लिए लोगों को कभी भी अपने पेन का इस्तेमाल करना चाहिए. किसी अनजान आदमी से इस तरह के भुगतान,लोन या किसी अन्य तरह के प्रलोभन से बचने की जरूरत है. कुछ ऐसी घटना होती है तो तुरंत पुलिस को शिकायत करें. द्विवेदी बताते हैं अभी यह नया तरीका अपराधियों ने खोजा है. कुछ दिन पहले सेक्टर 20 थाना पुलिस ने कई लोगों को इस तरह के ठगी करने वाले को गिरफ्तार किया था.

    Tags: Noida news, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें