Home /News /uttar-pradesh /

bihar diwas not only the boundary wall of the schools but the successful police officer who came out of the state of bimaru know how the journey was

Bihar diwas:-स्कूलों की चारदीवारी ही नहीं,बीमारू राज्य से निकल कर बने सफल पुलिस अधिकारी,जानिए कैसा रहा सफर

X

साल 1912 में बंगाल से एक भूमि का टुकड़ा नए राज्य के रूप में अलग हुआ,जो भाषा से रहन सहन से बंगाल से बिल्कुल अलग था.नाम पड़ा बिहार,जहां विश्व का पहला लोकतंत्र माना जाता है,जहां भगवान बुद्ध, महावीर, गुरुनानक का जन्म हुआ. उस बिहार का स्थापना दिवस 22 मार्च को हर साल मनाया जाता है.इस मौ?

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा:-साल 1912 में बंगाल से एक भूमि का टुकड़ा नए राज्य के रूप में अलग हुआ,जो भाषा से रहन सहन से बंगाल से बिल्कुल अलग था.नाम पड़ा बिहार,जहां विश्व का पहला लोकतंत्र माना जाता है,जहां भगवान बुद्ध, महावीर, गुरुनानक का जन्म हुआ. उस बिहार का स्थापना दिवस 22 मार्च को हर साल मनाया जाता है.इस मौके पर आपको मिलवाते हैं बिहार के रहने वाले पुलिस अधिकारी रणविजय सिंह से जो नोएडा में अपर पुलिस उपायुक्त के पद पर सफलता पूर्वक अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं.वो बता रहे हैं अपने सफर की कहानी.

    स्कूलों में चारदीवारी नहीं थी अभाव के बीच में की पढ़ाई
    रणविजय सिंह पीपीएस अधिकारी हैं और उत्तर प्रदेश पुलिस के तेजतर्रार अधिकारियों में गिने जाते हैं.रणविजय सिंह बताते हैं कि मैंने 12वी तक की पढ़ाई गांव के स्कूल में ही की थी, उसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था.गांव के स्कूल में दीवार तक नहीं होती थी लेकिन शिक्षकों के मन में हमें पढ़ाने का जज्बा हुआ करता और उसी कारण हम अभाव के बीच पढ़ाई कर पाए.साथ ही बताते हैं कि बिहार में विकास की गति को बढ़ाने की जरूरत है, तभी वहां की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

    बचपन वहीं बीता है, रिटायर होने के बाद राज्य की बेहतरी के लिए काम करेंगे
    रणविजय सिंह मानवीय मूल्यों के साथ काम करने वाले अधिकारी माने जाते हैं,वो बताते हैं कि बचपना बिहार में बीता था,आगे रिटायरमेंट के बाद भी वहीं रहने इच्छा है ताकि बिहार की बेहतरी के लिए काम कर सकें.
    (रिपोर्ट:- आदित्य कुमार)

    Tags: Noida news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर