होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: नोएडा में पहली बार खेला गया 'फुटसाल' गेम, क्या आपने कभी देखा है?

UP: नोएडा में पहली बार खेला गया 'फुटसाल' गेम, क्या आपने कभी देखा है?

Noida News: नोएडा में पहली बार इस तरह का आयोजन देखने को मिला. दिल्ली फुटसाल क्लब और फिक्की फुटसाल क्लब के सदस्यों के बी ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- आदित्य कुमार

नोएडा. राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में पहली बार ब्राजीलियन गेम फुटसाल का आयोजन किया गया. यह सेक्टर-21 (ए) स्थित स्टेडियम में खेला गया. क्या होता है फुटसाल गेम, और क्या है भारत में इसका भविष्य? आइए हम आपको बताते हैं.

दरअसल ‘फुटसाल’ (फुटबॉल) का ही एक छोटा प्रारूप है. जिस तरह से फुटबॉल में गोल किए जाते हैं उसी तरह से इसमें भी खिलाड़ी भागते हुए गोल करते हैं. NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए नोएडा स्टेडियम में कोच कबीर बताते हैं कि यह एक इंडोर गेम है. जो फुटबॉल की तरह ही खेला जाता है. अंतर बस ये है कि इसमें खिलाड़ी पांच ग्राउंड पर खेलते हैं और इंडोर में लकड़ी के फ्लोर पर खेला जाता है. यानी जैसे फुटबॉल के मैच का मैदान होता है, इसमें वैसा नहीं होता और ये इनडोर गेम होता है.

इसमें सात खिलाड़ी रिजर्व रहते हैं जो जरूरत पड़ने पर खेलते हैं. यह एक बेहद फास्ट गेम है. जो आईपीएल की तरह तुरंत खेला जाता है. कोई आदमी चाहता है इसे सीखना तो Noidaindoorstadium.com पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं.

भारत में क्या है स्कोप
हेमचंद दिल्ली फुटसाल क्लब के प्रेसिडेंट हैं. वो बताते हैं कि नोएडा में इस खेल के लिए अच्छी व्यवस्था की गई है. इस नए गेम का भारत में स्कोप बहुत बड़ा है. नया गेम है तो भीड़ कम है और बड़े स्तर पर खेला जा रहा है. वहीं अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी यह खेला भी जाता है. कुछ सालों में ओलंपिक और अन्य बड़े टूर्नामेंट में इसको शामिल कर लिया जाएगा.

इस खेल में उम्र बाधा नहीं
नोएडा में पहली बार इस तरह का आयोजन देखने को मिला. दिल्ली फुटसाल क्लब और फिक्की फुटसाल क्लब के सदस्यों के बीच खेला जा रहा है.

जो इस माह के अंत तक चलेगा. इस गेम की खास बात यह है कि किसी भी उम्र में खेल सकता है.

Tags: Brazilian Football Confederation, Football news, Noida news, Sports news, UP news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें