Home /News /uttar-pradesh /

Bullet Train: दिल्ली से जेवर 20 मिनट, वहां से लखनऊ 1 घंटे और 2 घंटे में वाराणसी, ऐसा होगा बुलेट सफर

Bullet Train: दिल्ली से जेवर 20 मिनट, वहां से लखनऊ 1 घंटे और 2 घंटे में वाराणसी, ऐसा होगा बुलेट सफर

जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए मेट्रो ट्रेन और पॉड टैक्सी के साथ बुलेट ट्रेन की सुविधा मिलेगी.

जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए मेट्रो ट्रेन और पॉड टैक्सी के साथ बुलेट ट्रेन की सुविधा मिलेगी.

Jewar Airport Bullet Train News: इस बुलेट ट्रेन की प्लानिंग इस तरह की गई है कि दिल्ली और यूपी के लोग आसानी से इस नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक पहुंच जाएं. दिल्ली-वाराणसी के बीच शुरू होने वाली हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट (Delhi-Varanasi High Speed Rail Project) के तहत यह बुलेट ट्रेन राजधानी दिल्ली के सराय काले खां से शुरू होकर नोएडा सेक्टर 44 होते हुए महज 20 मिनट में जेवर एयरपोर्ट पहुंचेगी. वहीं इसके बाद मथुरा, आगरा, न्यू इटावा, साउथ कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज और न्यू भदोही होते हुए वाराणसी पहुंचेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटा उत्तर प्रदेश का नोएडा लगातार विकास की नई इबारत लिख रहा है. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Noida International Airport) का शिलान्यास किया. इसके साथ ही इस एयरपोर्ट पर काम जोर-शोर से शुरू हो गया. इस एयरपोर्ट पर सितंबर 2024 से विमानों की आवाजाही शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है.

    दुनिया का चौथा और देश का सबसे बड़ा यह एयरपोर्ट राजधानी दिल्ली के सराय काले खां से करीब 70 किलोमीटर तो वहीं नोएडा से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ऐसे में इस एयरपोर्ट की कनेक्टविटी पर खासा फोकस किया गया है. जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए मेट्रो ट्रेन और पॉड टैक्सी के साथ बुलेट ट्रेन (Jewar Airport Bullet Train) की सुविधा मिलेगी.

    ये भी पढ़ें- दिल्ली-आगरा के बीच बुलेट ट्रेन को लेकर बड़ी खबर, हर घंटे लगाएगी एक चक्कर

    दिल्ली-वाराणसी रूट पर होंगे 12 स्टेशन
    दरअसल इस बुलेट ट्रेन की प्लानिंग इस तरह की गई है कि दिल्ली और यूपी के लोग आसानी से इस नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक पहुंच जाएं. दिल्ली-वाराणसी के बीच शुरू होने वाली हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट (Delhi-Varanasi High Speed Rail Project) के तहत यह बुलेट ट्रेन राजधानी दिल्ली के सराय काले खां से शुरू होकर नोएडा सेक्टर 44 होते हुए महज 20 मिनट में जेवर एयरपोर्ट पहुंचेगी. वहीं इसके बाद मथुरा, आगरा, न्यू इटावा, साउथ कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज और न्यू भदोही होते हुए वाराणसी पहुंचेगी.

    ये भी पढ़ें- जेवर एयरपोर्ट से 30 सितंबर 2024 तक शुरू हो जाएगी उड़ान, वरना रोजाना लगेगा जुर्माना

    865 किलोमीटर लंबा रूट
    दिल्ली-वाराणसी के बीच इस हाईस्पीड रेललाइन की कुल लंबाई 865 किलोमीटर होगी. इस पर करीब 250 किलोमीटर की औसत रफ्तार से बुलेट ट्रेन दौड़ेगी. इस हिसाब से जेवर एयरपोर्ट से लखनऊ महज एक घंटे तथा वाराणसी बस दो घंटे में पहुंचा देगी. यह परियोजना वर्ष 2030 तक पूरा होने का अनुमान है और इसकी लागत करीब 2.3 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है. यह ट्रेन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लखनऊ के बीच 43, वाराणसी के लिए 18 और अयोध्या के लिए 11 चक्कर लगाएगी.

    कितना होगा किराया

    वैसे तो फिलहाल बुलेट ट्रेन का किराया निर्धारित नहीं किया गया है, फिर भी अनुमान है कि इस कीमत ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास के मुकाबले डेढ़ गुणा हो सकता है. ऐसे में अगर हिसाब लगाए तो दिल्ली से वाराणसी के बीच का किराया करीब 3200 रुपये, जबकि दिल्ली से लखनऊ के बीच का किराया 2000 रुपये के आसपास रह सकता है.

    Tags: Bullet train, Bullet Train in UP, Jewar airport

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर