होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Chhath kharna Timing in Noida : शुभ मुहूर्त जानें व्रती, कब शुरू करें खरना पूजा का काम, कब लें प्रसाद?

Chhath kharna Timing in Noida : शुभ मुहूर्त जानें व्रती, कब शुरू करें खरना पूजा का काम, कब लें प्रसाद?

छठ पर्व के दूसरे दिन खरना के लिए जानिए शुभ समय.

छठ पर्व के दूसरे दिन खरना के लिए जानिए शुभ समय.

chhath Puja in Noida : छठ पूजा में मुहूर्त और नियमों का बड़ा महत्व है. इनके अनुसार ही कठिन व्रत शुरू होता है, जो अगले 3 ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – अभिषेक जायसवाल

    नोएडा. देश भर में लोक आस्था का महापर्व छठ बेहद धूमधाम से मनाया जा रहा है. दिल्ली से सटे नोएडा में भी इस महापर्व की रंगत देखने को मिल रही है. परिवार के समृद्धि और संतान के उत्तम स्वास्थ्य, सफलता और दीर्घायु के लिए महिलाएं इस कठिन व्रत को रखती हैं. शुक्रवार को नहाय खाय के साथ छठ के महापर्व की शुरूआत हो गई है. इस महापर्व के दूसरे दिन 29 अक्टूबर (शनिवार) को खरना पूजा होगी. खरना के दिन महिलाएं सूर्यास्त के बाद मिट्टी के चूल्हे पर गुड़ की खीर और रोटी पकाकर छठी मईया को प्रसाद चढ़ाती हैं.

    फिर इसी गुड़ की खीर और रोटी को खरना के दिन रात में ग्रहण कर व्रती महिलाएं 36 घण्टे के कठिन व्रत की शुरूआत करती हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य स्वामी कन्हैया महाराज ने बताया कि सूर्यास्त के बाद इस दिन महिलाओं को खरना के लिए प्रसाद बनाने की शुरूआत करनी चाहिए. नोएडा में शनिवार को शाम 5 बजकर 38 मिनट पर सूर्यास्त होगा. ऐसे में महिलाओं को इस समय के बाद ही चूल्हा जलाकर खरना के लिए गुड़ की खीर और रोटी बनानी चाहिए.

    आपके शहर से (वाराणसी)

    वाराणसी
    वाराणसी

    इस समय ग्रहण करें खरना का प्रसाद

    आज शनिवार रात 8 बजे से 10 बजकर 5 मिनट के शुभ मुहूर्त के बीच खरना का प्रसाद महिलाओं को ग्रहण कर व्रत शुरू करना चाहिए. व्रत रखने वाली महिलाओं को इस बात ध्यान रखना चाहिए कि खरना का प्रसाद ग्रहण करते समय किसी तरह की कोई शोर उन्हें सुनाई न दे. भोजन के दौरान कोई आवाज़ उन्हें सुनाई देती है, तो उन्हें उसी समय भोजन का त्याग कर व्रत शुरू कर देना चाहिए.

    खरना के बाद पूरे 36 घंटे तक व्रती महिलाएं बिना अन्न और जल के व्रत रहती हैं. इस दौरान खरना के अगले दिन ये व्रती महिलाएं शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य देती हैं और उसके अगले दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देकर ये कठिन व्रत पूरा होता है.

    Tags: Chhath Puja, Noida news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें