होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /NOIDA: शहर में घूम रही हैं लंपी वायरस से पीड़ित गोवंश, नहीं मिल रहा कोई आसरा और सहारा

NOIDA: शहर में घूम रही हैं लंपी वायरस से पीड़ित गोवंश, नहीं मिल रहा कोई आसरा और सहारा

तमाम दावों के बीच उत्तर प्रदेश के नोएडा में लम्पी वायरस से पीड़ित गाय सड़कों पर खुले में घूम रही हैं. इनके आइसोलेशन के ल ...अधिक पढ़ें

आदित्य कुमार/नोएडा. देशभर में लंपी वायरस का खतरा बढ़ते ही जा रही है. केंद्र की ओर से प्रदेशों को जारी वैक्सीन का तेजी से गोवंश में वैक्सीनेशन भी हो रहा है. बावजूद इसके हर रोज सैकड़ों गोवंश की मौत हो रही है. यूपी के अन्य जिलों के बाद अब नोएडा शहर में भी लंपी का प्रकोप दिखाई देने लगा है.

हालांकि लंपी से पीड़ित गोवंश को अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाकर रखा जाता है, ताकि कोई अन्य गाय इस वायरस के चपेट में ना आ जाए, लेकिन ऐसे तमाम दावों के बीच नोएडा में पीड़ित गाय सड़कों पर खुलेआम घूम रही हैं, नोएडा प्रशासन की ओर से सड़कों पर लंपी से पीड़ित घूम रहे गोवंश के लिए कोई आइसोलेशन वार्ड तक नहीं बनाया गया है. अगर कोई व्यवस्था होती तो गाय सड़कों पर नहीं घूमतीं.

सड़कों पर मदद की आस में गौ माता
नोएडा में जिस स्थान पर गायों को कुछ खाने लायक मिलता है, वहां पर लंपी वायरस से पीड़ित गाय आपको दिखाई दे देगी. इससे अन्य दूसरे गाय और सांड भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. गाय के शरीर पर वायरस के प्रभाव के कारण धब्बे साफ दिखाई देते हैं. शहर में वायरस से पीड़ित घूम रहीं गाय के बारे में जब NEWS 18 LOCAL की टीम ने नोएडा अथॉरिटी से सवाल किया तो ओएसडी इंदु प्रकाश बताते हैं कि, हमने सेक्टर-94 में इन गायों के लिए व्यवस्था की हुई है और शहर में भी नोएडा अथॉरिटी के कर्मचारी टीका और दवाई लेकर घूम रहे हैं.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा

क्या है लांपी वायरस?
लंपी वायरस का संचार एक खास प्रकार की मक्खी से होता है. जिसके बाद गाय या फिर सांड या अन्य किसी जानवर में तेज बुखार आ जाता है. जिसके कारण से वो खाना पीना छोड़ देता है. इस से वो कमजोर पड़ने लगता है, और अंततः उनकी मौत हो जाती है. जिस गाय को लंपी बीमारी होती है, उसके पूरे शरीर पर घाव भी बन जाता है.

Tags: Noida news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें