होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Noida: सोशल मीडिया पर शिकायत करते वक्त रहिए सावधान! साइबर ठग ऐसे उड़ा देंगे बैंक की रकम

Noida: सोशल मीडिया पर शिकायत करते वक्त रहिए सावधान! साइबर ठग ऐसे उड़ा देंगे बैंक की रकम

Noida News: अगर ठग होंगे तो उनका प्रोफाइल नया बना होगा जो वेरिफाइड भी नहीं होगा.

Noida News: अगर ठग होंगे तो उनका प्रोफाइल नया बना होगा जो वेरिफाइड भी नहीं होगा.

Cyber Crime Noida: राहुल मिश्रा उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ साइबर सुरक्षा पर काम करते हैं. वो बताते हैं कि साइबर अपराधी ह ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: आदित्य कुमार

नोएडा: ट्विटर फेसबुक पर किसी समस्या या असुविधा को लेकर शिकायत करना बड़ी आम सी बात है. मोबाइल में नेटवर्क काम नहीं कर रहा तुरंत सर्विस प्रोवाइडर को टैग करते हुए शिकायत करने से तुरंत इसका समाधान होता है. एजुकेशन बेस्ड वेबसाइट की कोई समस्या हो तो सोशल मीडिया पर टैग करते हुए शिकायत करिए तुरंत जवाब आता है और आपकी शिकायत भी दूर हो जाती है. लेकिन इन सुविधाओं पर भी अब साइबर ठगों की नजर पड़ गई थी. ऐसा करते समय सावधान हो जाएं नहीं तो साइबर ठग आपके बैंक खाते में जमा रकम को उड़ा देंगे.

साइबर ठगों की आपकी शिकायत पर भी नजर
नोएडा के सर्रफाबाद गांव के रहने वाले सोनू यादव को अपने Paytm वॉलेट संबंधित कोई दिक्कत आ रही थी. उन्होंने ट्विटर पर कंपनी को टैग करते हुए शिकायत लिखा कि उनके पैसे फंसे हुए हैं. सोनू बताते हैं कि कुछ देर बाद उस ट्वीट पर एक अंजान आईडी से जो कि पेटीएम से ही था अपना फोन नंबर डाला और कॉल करने को कहा. जब मैंने कॉल किया तो वो पैसे के लिए कोई ऐप डाउनलोड करने की बात करने लगा मैं समझ गया कि यह ठग है.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा
ट्विटर पर कंपनी को टैग करते हुए शिकायत लिखा.

ट्विटर पर कंपनी को टैग करते हुए शिकायत लिखा.

इसी तरह नोएडा सेक्टर 75 की रहने वाली श्वेता भारती बताती हैं कि मैने ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी को शिकायत की तो मेरे ट्वीट पर भी भी एक अंजान व्यक्ति का कॉन्टैक्ट नंबर आया लेकिन नाम एजुकेशन कंपनी का ही थी, वो मुझे फिसिंग की कोशिश करने लगा.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
राहुल मिश्रा उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ साइबर सुरक्षा पर काम करते हैं. वो बताते हैं कि साइबर अपराधी हर बार नया तरीका निकलता है.जिसमें सोशल मीडिया पर कंप्लेन करने वाले को ठगना एक दम नया है. यह आसान भी होता है, चैरिटी के नाम पर, किसी बड़ी कंपनी के नाम कर आईडी बनाकर अपराधी लोगों को अपनी जाल में फंसा रहे हैं.ऐसे ठगी से बचने के लिए ध्यान रखे कि आईडी वेरिफाइड है या नहीं और फॉलोअर्स कितने हैं. अगर ठग होंगे तो उनका प्रोफाइल नया बना होगा जो वेरिफाइड भी नहीं होगा.

Tags: Bank fraud, Cyber Crime News, Fraud case, Noida news, Noida Police, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें