होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /डॉग बाइट की घटनाओं से छुटकारा दिलाएगा नोएडा का डॉग पार्क

डॉग बाइट की घटनाओं से छुटकारा दिलाएगा नोएडा का डॉग पार्क

नोएडा में बनने वाला यह डॉग्स के लिए देश में पहला पार्क है.  Demo Pic

नोएडा में बनने वाला यह डॉग्स के लिए देश में पहला पार्क है. Demo Pic

नोएडा में बिल्ली (Cat), डॉग्स पालने वालों के लिए एक बड़ी खबर है. नोएडा (Noida) में डॉग्स पार्क बनाने का काम चल रहा है. ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नोएडा. डॉग बाइट (Dog Bite) की घटनाओं को रोकने के लिए नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने बड़ा कदम उठाया है. गौरतलब रहे अकेले नोएडा में ही डॉग बाइट की कई बडी घटनाएं हो चुकी हैं. इसी के चलते अथॉरिटी ने यह कदम उठाया है. देश का पहला तो नहीं, लेकिन नोएडा के सेक्टर-137 में सबसे बड़ा डॉग पार्क (Dog Park) बनाया जा रहा है. नवंबर 2021 में इसका काम शुरू हुआ था. इतना ही नहीं पार्क का संचालन करने के लिए कंपनियों से टेंडर (Tender) मांगे जा रहे हैं. डॉग पार्क 2 एकड़ एरिया में बनकर तैयार होगा. इस पार्क पर करीब 3.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी. हाल ही में नोएडा अथॉरिटी की सीईओ (CEO) रितु महेश्वरी ने निर्माणधीन पार्क का निरीक्षण किया था. उन्होंने निर्देश दिए हैं कि निर्माण कार्य की स्पीड बढ़ाते हुए आने वाले एक महीने में पार्क को तैयार कर लिया जाए.

पैट लवर को डॉग्स पार्क में मिलेंगी यह सुविधाएं

जानकारों की मानें तो नोएडा अथॉरिटी की ओर से बनाए जाने वाले इस डॉग्स पार्क में डॉग फूड मिलेगा. डॉक्टर और ट्रेनर की सुविधा भी मिलेगी. लेकिन इसके लिए एक तय फीस चुकानी होगी. जबकि पार्क में टहलाने की सुविधा के लिए वॉकवे के साथ ही जिम भी होगी. पार्क में डॉग्स के साथ एंट्री पूरी तरह से फ्री होगी. पार्क का संचालन अच्छी तरह से हो और सभी सुविधाएं सुचारू रूप से चलती रहें, इसके लिए अथॉरिटी इस पार्क का जिम्मा किसी प्राइवेट कंपनी को भी दे सकती है. गौरतलब रहे नोएडा में रहने वाले सभी पैट लवर को अपनी बिल्ली और डॉग्स का पैट एनीमल रजिस्ट्रेशन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा

देश का सबसे बड़ा डॉग्स पार्क है लेकिन पहला नहीं

ऐसा नहीं है कि नोएडा में बनने वाला यह डॉग्स के लिए देश में पहला पार्क है. आपको बता दें कि इससे पहले तेलंगाना में एक डॉग पार्क बनाया जा चुका है. इस पार्क को ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने बनवाया है. करीब 1.3 एकड़ में बना है. इस पार्क की लागत 1.1 करोड़ रुपये आई थी. चर्चा तो यह भी है कि नोएडा में बनने वाला डॉग्स पार्क इंटरनेशनल मानकों पर बनेगा. नोएडा अथॉरिटी सीईओ ने डॉग्स पार्क के साथ ही वेद वन पार्क और बच्चों के लिए पार्क बनाने के साथ ही और दूसरे प्रोजेक्ट को भी जल्द से जल्द समय रहते पूरा करने के बारे में निर्देश दिए हैं.

काम की खबरः जितनी जरूरत उतने ही अंडे खरीदें, रखें ध्यान, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

तीन बार जुर्माना और चौथी शिकायत पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन

नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो बहुत सारे लोग अपने डॉगी को घुमाने के लिए सड़क, पार्क या सार्वजनिक जगहों पर ले जाते हैं. ऐसी जगहों पर उन्हें शू-शू और पॉटी भी कराते हैं. ऐसे मौकों पर कई बार डॉग बाइट की घटनाएं भी सामने आई हैं. वहीं सार्वजनिक जगहों पर शू-शू, पॉटी कराने के चलते लोगों के बीच आपस में विवाद भी होता है.

लोग अथॉरिटी में शिकायतें भी करते हैं. इसी को देखते हुए लोगों को जागरुक कर बताया जा रहा है कि सड़क, पार्क या सार्वजनिक जगहों पर डॉगी के शू-शू और पॉटी करने पर जुर्माना लगेगा. पहली शिकायत पर 100 रुपये, दूसरी पर 200 और तीसरी शिकायत आने पर 500 रुपये वसूले जाएंगे. इतना ही नहीं अगर चौथी बार शिकायत आती है तो डॉगी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा.

Tags: Dog, Dog Lover, Noida Authority

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें