Home /News /uttar-pradesh /

e cycle will start from june 2022 in noida from 62 different stand dlnh

जून से आप नोएडा में चला सकेंगे ई-साइकिल, बनाए गए हैं 62 स्टैंड, जानें प्लान

ई-साइकिल की सवारी की मजा अब नोएडा वाले भी ले सकेंगे.  (सांकेतिक फोटो)

ई-साइकिल की सवारी की मजा अब नोएडा वाले भी ले सकेंगे. (सांकेतिक फोटो)

योजना के तहत 620 ई-साइकिल चलानी हैं. पर्यावरण (Environment) को देखते हुए शहर में ई-साइकिल के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है. इसी के चलते नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की कोशिश है कि ई-साइकिल जल्द से जल्द शुरू हो जाए. ई-साइकिल की शुरुआत शहर में बने 62 ई-साइकिल स्टैंड (Docking Station) से होगी. साइकिल के किराए और स्टैंड पर लगने वाले विज्ञापन (Advertisement) से कंपनी की इनकम होगी. ऐप (App) की मदद से साइकिल लॉक और अनलॉक होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. ई-साइकिल (E-Bicycle) की सवारी का मजा अब नोएडा वाले भी ले सकेंगे. अगर सब कुछ सही रहा और पहले की तरह कोई रोढ़ा बीच में नहीं आया तो जून से ई-साइकिल नोएडा (Noida) में फर्राटा भरने लगेगी. इसके लिए नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने आखिरी मुहर लगा दी है. संचालन करने वाली कंपनी का चयन भी कर लिया गया है. गौरतलब रहे बीते तीन साल से ई-साइकिल की योजना फाइलों में अटकी हुई थी. कंपनी से भी बात नहीं बन पा रही थी. तीसरी बार हुए टेंडर (Tender) में भी एक ही कंपनी आई और उसे संचालन की जिम्मेदारी दे दी गई है. लेकिन पहले फेज में सिर्फ 300 साइकिल का ही संचालन किया जाएगा.

    किराए पर ऐसे मिलेगी ई-साइकिल

    नोएडा अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि ई-साइकिल की रफ्तार 25 किमी प्रति घंटा तक होगी. बैट्री निकालने के बाद साइकिल का वजन 60 किलो से ज्यादा नहीं होगा. उपभोक्ता ऐप के जरिए ई-साइकिल की सेवा किसी भी वक्त ली जा सकेगी. लेकिन इसके लिए पहले केवाईसी करानी होगी. इसके बाद डॉकिंग स्टेशन पर ऐप की मदद से साइकिल ऑन होगी. इतना ही नहीं डॉकिंग स्टेशन पर वापस आने के बाद साइकिल अपने आप लॉक भी हो जाएगी. ई-साइकिल की सेवा पूरे हफ्ते सुबह 5 से रात 11 बजे तक मिलेगी.

    नोएडा में यहां से किराए पर ली जा सकती है ई-साइकिल

    नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल के पास मिलेंगी.

    यमुना अथॉरिटी के नए शहर में नहीं होंगी झुग्गी-झोपड़ी, जानें प्लान

    वहीं दूसरी ओर सेक्टर-33 एआरटीओ ऑफिस, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन बस डिपो, सेक्टर-38 ए बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-39 जिला संयुक्त अस्पताल, सेक्टर-44 महामाया स्कूल सेक्टर-50 मार्केट, सेक्टर-52 मार्केट की अंदरूनी सड़क, सेक्टर-57 एयरटेल ऑफिस, सेक्टर-58 पुलिस चौकी, सेक्टर-59 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-60 एवीपी रोड, सेक्टर-62 टॉट मॉल मार्केट, सेक्टर-62 बी ब्लॉक मार्केट, सेक्टर-62 सैमसंग बिल्डिंग आदि जगहों पर डॉकिंग स्टेशन बनाए गए हैं.

    दिसम्बर 2021 से यूलू कंपनी को करना था ई-साइकिल का संचालन

    नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो दिसम्बर 2021 में एक बार फिर यूलू कंपनी को ही ई-साइकिल का संचालन करने का मौका मिला था. यह दूसरा मौका था जब यूलू कंपनी अकेले ही टेंडर प्रक्रिया का हिस्सा बनी थी. इससे पहले एग्रीमेंट पर साइन न होने की वजह से टेंडर प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी थी. उसमे भी यूलू कंपनी शामिल थी. एक बार तो जब यूलू कंपनी को लैटर जारी होना था तो उससे पहले फाइल ही गुम हो गई थी. हालांकि फिर चुनाव आचार संहिता के चलते कंपनी को लैटर नहीं दिया जा सका था.

    Tags: Electric Bicycles, Mobile apps, Noida Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर