यूपी, बिहार और असम के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके

इस भूकंप का केंद्र असम के कोकराझार में था. भूकंप सर्वेक्षण विभाग के मुताबिक यह भूकंप 10 बजकर 22 मिनट 48 सेकेंड पर आया और इसके झटके 15 सेकेंड तक महसूस किए गए.

News18 Bihar
Updated: September 12, 2018, 11:11 AM IST
यूपी, बिहार और असम के कुछ इलाकों में भूकंप के झटके
प्रतीकात्मक फोटो
News18 Bihar
Updated: September 12, 2018, 11:11 AM IST
उत्तर प्रदेश, बिहार और असम के कुछ हिस्सों में बुधवार सुबह दस बजे के करीब भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. असम और बिहार के उत्तरी पूर्वी जिलों के अलावा पश्चिमी यूपी, पूर्वांचल और उत्तराखंड से सटे इलाकोंं में इसका अधिक असर देखा गया.

भूकंप सर्वेक्षण संस्थान ने भूकंप के झटकों की पुष्टि करते हुए बताया कि इसका केंद्र असम के कोकराझार में था. विभाग के मुताबिक यह भूकंप 10 बजकर 22 मिनट 48 सेकेंड पर आया और इसके झटके 15 सेकेंड तक महसूस किए गए. इस भूकंप के बाद कई इलाकों से लोग घरों से बाहर निकल आए.  बिहार के भागलपुर, गोपालगंज, किशनगंज, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं.

हालांकि अभी तक भूकंप की तीव्रता साफ नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता पांच के आसपास है. फिलहाल कहीं से भी किसी तरह की जानमाल की क्षति की खबर नहीं है.

इससे पहले आज अहले सुबह जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. जम्मू कश्मीर में सुबह 05:15 बजे रिएक्टर स्केल 4.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. उधर हरियाणा में भूकंप का केंद्र झज्जर बताया जा रहा है. यहां भी सुबह 05:43 बजे रिएक्टर स्केल 3.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

दो दिन पहले राजधानी दिल्ली में भी लगातार दो दिन भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. इसका सेंटर भी मेरठ और हरियाणा बॉर्डर के आस-पास था.

ये भी पढ़ें - 

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में भूकंप के झटके, झज्जर था केंद्र
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर