Home /News /uttar-pradesh /

5000 से अधिक लड़कियों की तस्करी के आरोपी पन्ना लाल पर ED ने कसा शिकंजा, कुर्क की 3 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

5000 से अधिक लड़कियों की तस्करी के आरोपी पन्ना लाल पर ED ने कसा शिकंजा, कुर्क की 3 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

पांच हजार लड़कियों की तस्करी के आरोपी पन्ना लाल महतो पर ईडी की कार्रवाई.

पांच हजार लड़कियों की तस्करी के आरोपी पन्ना लाल महतो पर ईडी की कार्रवाई.

Human Trafficking Case: ईडी की झारखंड स्थित जोन ने मानव तस्करी से जुड़े मामले में मुख्य आरोपी पन्ना लाल महतो उर्फ गंझू की 3 करोड़ 36 लाख रुपये की संपत्ति को अटैच कर लिया है. खूंटी पुलिस की एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट द्वारा दायर आरोपपत्र के बाद ईडी ने पन्ना लाल महतो और उससे जुड़े अन्य आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. उस पर करीब 5000 लड़कियों को नौकरी के बहाने बेच दिए जाने का आरोप है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ईडी की झारखंड स्थित जोन ने मानव तस्करी (offences of Human Trafficking) से जुड़े मामले में झारखंड के रहने वाले मुख्य आरोपी पन्ना लाल महतो उर्फ गंझू की 3 करोड़ 36 लाख रुपये की संपत्ति अटेचमेंट कर ली है. ईडी के अधिकारी के मुताबिक पन्ना लाल महतो से जुड़े उसके रांची के अरगोड़ा स्थित 5 इलाके की जमीन, खूंटी में स्थित चार जमीन, सहित उसके बैंक अकाउंट में रखे करीब 17 लाख 71 हजार रुपये सहित एक टोयोटा कम्पनी की नई फार्च्यूनर कार (Toyota Fortuner Vehicle) को फिलहाल कुर्क कर लिया है.

हाल में ही खूंटी पुलिस की एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट (AHTU) द्वारा दायर आरोपपत्र यानी चार्जशीट के बाद ईडी ने पन्ना लाल महतो और उससे जुड़े अन्य आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (money laundering investigation) के तहत मामला दर्ज करके उसके खिलाफ तफ़्तीश प्रारंभ की थी. ईडी की टीम द्वारा इस मामले की तफ़्तीश के दौरान ये भी जानकारी प्राप्त हुई थी, कि ये आरोपी विदेश में भी करोड़ो रुपये का निवेश कर चुका है. इसके साथ ही दिल्ली -एनसीआर में ही दर्जनों बैंक अकाउंट का मालिक रहा है. लिहाजा इस आरोपी से संबंधित तमाम चल-अचल प्रॉपर्टी, बैंक अकाउंट की डिटेल्स को ईडी खंगालने में जुटी है.

5 हजार लड़कियों की नौकरी ​दिलाने के बहाने तस्करी

आरोपी पन्ना लाल महतो और उसकी पत्नी सुनीता पर लगे आरोप बेहद संगीन हैं. ईडी के मुताबिक पन्ना लाल और उसके सहयोगियों द्वारा करीब पांच हजार लड़कियों, महिलाओं को नौकरी दिलाने के बहाने उसे झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल के गांव से ले जाकर दिल्ली, एनसीआर और विदेशों में काफी नामी, चर्चित प्लेसमेंट एजेंसी के मार्फ़त (well-organized placement agency racket) बेच डाला. तफ़्तीश रिपोर्ट के मुताबिक इसने सबसे ज्यादा दिल्ली की प्लेसमेंट एजेंसी को लड़कियों की तस्करी करके उसे बेचा था.

केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए भी कर रही है मामले की तफ़्तीश

एनआईए द्वारा ह्यूमन ट्रैफिकिंग से जुड़े इस गैंग के 4 प्रमुख आरोपियों के खिलाफ कुछ दिनों पहले ही पूरक आरोपपत्र दायर (First Supplementary Charge-Sheet) किया है. उन आरोपियों में पन्ना लाल महतो उर्फ पन्ना लाल गंझू उर्फ पन्ना लाल, सुनीता देवी उर्फ सुनीता कुमारी (फरार आरोपी), गोपाल उरांव, शिव शंकर गंझू उर्फ शिवशंकर महतो के नाम शामिल हैं.

खूंटी का रहने वाला है पन्ना लाल

एनआईए के जांच करने वाली टीम ने इस मामले में अंतर राज्य प्रवासी कामगार कानून के तहत मामला दर्ज किया था. एनआईए द्वारा इस मामले को दर्ज करने से पहले झारखंड में खूंटी जिलान्तर्गत अहतु थाना में ये मामला दर्ज हुआ था, बाद में उसी एफआईआर को एनआईए ने 13 जून 2020 को टेकओवर कर लिया. उस एफआईआर के मुताबिक इस केस का मुख्य आरोपियों से एक पन्ना लाल महतो भी उसी खूंटी इलाके का रहने वाला है. इसी का फायदा उठाकर वो कई लड़कियों को अपना करीबी बताकर वो दिल्ली -एनसीआर में लाकर उसे प्लेसमेंट एजेंसी को बेच देता था. जिसकी खबर उन लड़कियों या महिलाओं को काफी समय बीत जाने के बाद होती थी.

पति पत्नी हैं मुख्य साजिशकर्ता

एनआईए की टीम को इस मामले में काफी तफ़्तीश करने के बाद ये पता चला कि पन्ना महतो और उसकी पत्नी सुनीता महतो ही इस मामले में मुख्य साजिशकर्ता आरोपी (kingpin of human trafficking racket) है. इस मामले की तफ्तीश के दौरान ये भी जानकारी एनआईए की टीम को पता चला कि पन्ना महतो का दिल्ली में 6 प्लेसमेंट एजेंसियों (Placement Agencies in Delhi ) के साथ सांठगांठ है, जिसके मार्फत इस गंदा खेल को अंजाम दिया जा रहा था. हालांकि एनआईए की टीम द्वारा जांच के दौरान इस मसले पर करीब दो दर्जन पीड़ित लड़कियों -महिलाओं की पहचान की गई, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक ऐसे दर्जनों पीड़िता का ऐसा मामला भी मामला है, जो पीड़िता हैं लेकिन किसी वजह से अपना केस दर्ज करवाने के लिए थाने नहीं गईं. मामले में तफ़्तीश लगातार जारी है.

Tags: Human Trafficking Case, New Delhi, Panna Lal Mahto ED Action, UP news, झारखंड

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर