Home /News /uttar-pradesh /

egg and chicken rate will be increase in coming winter season up poultry egg price soybean rate dlnh

आने वाली सर्दियों में खाना पड़ सकता है महंगा अंडा-चिकन, जानें वजह

चिकन और अंडे के शौकीनों पर आने वाली सर्दियां भारी पड़ सकती हैं. खाने के शौक को पूरा करने के लिए उन्हें अंडे और चिकन के भारी दाम चुकाने पड़ सकते हैं. Demo Pic

चिकन और अंडे के शौकीनों पर आने वाली सर्दियां भारी पड़ सकती हैं. खाने के शौक को पूरा करने के लिए उन्हें अंडे और चिकन के भारी दाम चुकाने पड़ सकते हैं. Demo Pic

पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm) के जानकार अनिल शाक्या बताते हैं कि पोल्ट्री का कारोबार तीन तरह से होता है. एक हैचरी मतलब अंडों से चूज़े निकालकर बेचे जाते हैं. दूसरा लेयर, जिसमे मुर्गियों से अंडे (Egg) लेकर सीधे बाज़ार में बेचे जाते हैं. और तीसरा है चिकन (Chicken) का. एक मोटे अनुमान के मुताबिक देश में हर रोज़ 65 करोड़ मुर्गे-मुर्गियां और 70 करोड़ अंडों से यह कारोबार चलता है, जो करीब 20 हज़ार करोड़ रुपये से ज़्यादा का है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. चिकन (Chicken) और अंडे (Egg) के शौकीनों पर आने वाली सर्दियां भारी पड़ सकती हैं. खाने के शौक को पूरा करने के लिए उन्हें अंडे और चिकन के भारी दाम चुकाने पड़ सकते हैं. हालांकि चिकन के मौजूदा रेट 240 से 260 रुपये किलो भी खासे चौंका रहे हैं. क्योंकि एक महीने पहले तक चिकन 180 से 200 रुपये किलो बिक रहा था. यूपी पोल्ट्री (UP Poultry) एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली की मानें तो सर्दियों में अंडे और चिकन का प्रोडक्शन आधा रह सकता है. जिसकी वजह से अंडे-चिकन के रेट बढ़ सकते हैं. वहीं अंडे-चिकन के रेट में होने वाले भारी उतार-चढ़ाव पर कंट्रोल रखने के लिए उन्होंने सरकार से अंडे की एमएसपी (MSP) तय करने और अंडे को मिड-डे मील (Mid-Day Meal) में शामिल करने की मांग भी की है.

इसलिए आधा हो सकता है अंडे-चिकन का प्रोडक्शन

यूपी पोल्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली का कहना है, “आज बाजार में मुर्गियों का दाना बीते साल के मुकाबले 6 से 7 रुपये किलो तक महंगा बिक रहा है. एक मुर्गी या मुर्गे के लिए हर रोज 100 से 125 ग्राम तक दाने की जरूरत होती है. अगर छोटे पोल्ट्री फार्म की बात करें तो वहां 10 हजार से लेकर 50 हजार तक मुर्गी होती हैं. जबकि बड़े फार्म में एक लाख और दो लाख तक मुर्गियां होती हैं. ऐसे में कितना दाना रोज का चाहिए इसका अंदाजा सहज की लगाया जा सकता है.

और जब दाने के रेट बढ़ते हैं तो कितना असर एक दिन के खर्च पर आता होगा यह भी देखा जा सकता है. इसी के चलते हमारी एसोसिएशन ने आने वाले सीजन में प्रोडक्शन आधा करने का फैसला लिया है. इस मामले को लेकर हम नेशनल लेवल पर भी एसोसिएशन से बात कर रहे हैं. जिससे की दूसरे राज्यों की एसोसिएशन भी इसमे शामिल हों.”

14 साल की लड़की 15 हफ्ते की प्रेग्नेंट, गार्ड पर आरोप, लड़की पर भी दर्ज है मुकदमा

32 से 70 हजार रुपये पर पहुंच गई सोयाबीन

अध्यक्ष नवाब अली बताते हैं कि मुर्गियों के दाने में शामिल सोयाबीन बीते साल 30 से 32 हजार रुपये टन तक बिक रही थी. लेकिन इस साल सीजन में वो सोयाबीन एक लाख रुपये टन तक बिकने के बाद अब 70 हजार रुपये के हिसाब से बिक रही है. इसी तरह से बीते साल के मुकाबले मक्का के रेट पर भी असर पड़ा है. अगर तैयार दाने की बात करें तो बीते साल 18 रुपये किलो के रेट से बिक रहा था. जबकि इस साल इसी दाने के रेट 24 से 25 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं.

4.5 रुपये तक पहुंची अंडे की लागत

पोल्ट्री के जानकारों की मानें तो सोयोबीन, मक्का और खल के रेट बढ़ाने की वजह से दाना महंगा हो गया है. जिस अंडे की लागत 3.75 रुपये आती थी वो अब पोल्ट्री फार्म में 4.5 से 5 रुपये में तैयार हो रहा है. इस पर बाजार का हाल यह है कि गर्मियों में अंडे की डिमांड कम होने की वजह से लागत निकालना भी मुश्किल हो गया है. पोल्ट्री फार्म संचालकों की मजबूरी का फायदा अंडे के ट्रेडर्स उठा रहे हैं. सस्ता अंडा खरीदकर कोल्ड स्टोरेज में रख देते हैं और बाजार में मनमाफिक रेट पर बेच देते हैं.

यूपी को हर रोज खाने के लिए चाहिए 2 करोड़

यूपी पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली का कहना है कि यूपी को सीजन में हर रोज करीब दो करोड़ अंडा चाहिए. अगर ऑफ सीजन की बात करें तो डिमांड 1.5 करोड़ पर आ जाती है. जबकि यूपी में अंडा उत्पादन की बात करें तो 80 लाख से लेकर एक करोड़ तक है. हालांकि इस बार किसानों ने रिकॉर्ड 1.5 करोड़ के करीब अंडा रोजाना बाजार में बेचा था. इसके पीछे वजह यह थी कि नए-नए किसान बाजार में आए और एक-दो सीजन काम करने के बाद घाटा होने पर बंद करके चले गए. ऐसे में जब अंडे की कमी होती है तो ट्रेडर्स पंजाब के अलावा एक-दो दूसरे राज्यों से अंडा मंगाकर डिमांड को पूरा करते हैं.

Tags: Chicken, Egg Price, Uttar pradesh news, Winter season

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर